बदलेगी दूरदर्शन और आकाशवाणी की तस्वीर, प्रसार भारती को मिले 1054 करोड़ रुपए

गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019 (08:46 IST)
नई दिल्ली। सरकार ने लोक प्रसारक प्रसार भारती को प्रसारण बुनियादी ढांचा और नेटवर्क विकास योजना’ के लिए 1054.52 करोड़ रुपए के निवेश को मंजूरी दी है।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुए आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में इस आशय का प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। यह राशि वर्ष 2020 तक के लिए होगी।
 
बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं को बताया कि इस राशि में 435.04 करोड़ रुपए आकाशवाणी तथा 619.48 करोड़ रुपए दूरदर्शन की चालू योजनाओं के लिए होंगे। यह राशि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता के केंद्रों के आधुनिकीकरण पर व्यय होगी।
 
उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने दूरदर्शन को पूर्वोत्तर लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में ‘डीडी अरुण प्रभा’ टीवी चैनल शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा आकाशवाणी 206 स्थानों पर एफएम केंद्रों का विस्तार करेगी और 127 स्थानों पर स्टूडियो का आधुनिकीकरण किया जाएगा। एफएम चैनलों के विस्तार से देश की और 13 प्रतिशत आबादी इनके दायरे में आ जाएगी।
 
प्रसाद ने बताया कि भारत नेपाल सीमा पर 10 किलोवाट तथा जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 10 किलोवाट का एफएम ट्रांसमीटर स्थापित किया जाएगा। इन क्षेत्रों में रेडियो और दूरदर्शन की कवरेज भी बढ़ाई जाएगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की इजाजत के बगैर उनके घर में घुसना महंगा पड़ा युवक को