Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नीति आयोग की 7वीं संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे PM मोदी, नीतीश कुमार और चन्द्रशेखर राव नहीं होंगे शामिल

हमें फॉलो करें Narendra Modi
रविवार, 7 अगस्त 2022 (00:38 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के संचालन परिषद (गवर्निंग काउंसिल) की आज यहां सातवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। मीडिया खबरों के अनुसार नीतिश कुमार और चन्द्रशेखर राव ने नीति आयोग की बैठक से दूरी बना ली है। जुलाई 2019 के बाद से संचालन परिषद की यह पहली रूबरू होने वाली बैठक होगी। बीच में कोविड के कारण इस तरह की बैठक नहीं हो सकी थी।

नीति आयोग ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि यह बैठक केन्द्र सरकार और राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के बीच साझेदारी और सहयोग के एक नए युग की दिशा में तालमेल का मार्ग प्रशस्त करेगी। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली इस बैठक के एजेंडे में अन्य बातों के साथ-साथ फसलों के विविधीकरण और तिलहन, दालों तथा कृषि-समुदायों के मामले में आत्मनिर्भरता हासिल करने, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-स्कूली शिक्षा का कार्यान्वयन, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-उच्च शिक्षा का कार्यान्वयन और शहरी प्रशासन संबंधी विषय शामिल हैं।

जुलाई 2019 के बाद से संचालन परिषद की यह पहली रूबरू होने वाली बैठक होगी। बीच में कोविड के कारण इस तरह की बैठक नहीं हो सकी थी। इस बैठक में संघीय प्रणाली की दृष्टि से भारत की अध्यक्षता के महत्व और जी-20 के मंच पर अपनी प्रगति को उजागर करने में राज्यों की भूमिका पर भी जोर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस बैठक की तैयारियों के तहत जून 2022 में धर्मशाला में विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया, जो कि केन्द्र और राज्यों की छह महीने चली कड़ी कवायद की परिणति थी। इस सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री ने की थी और इसमें सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ-साथ केन्द्र तथा राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया था।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

उपराष्ट्रपति चुनाव : हार के बाद मार्गरेट अल्वा ने विपक्षी दलों को सुनाई खरी-खोटी, जानें क्या-क्या कहा...