Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अप्रूवल रेटिंग में PM मोदी ने दुनिया के प्रमुख नेताओं को पछाड़ते हुए हासिल किया शीर्ष स्‍थान

webdunia
रविवार, 5 सितम्बर 2021 (00:28 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी पीछे छोड़ दिया है। प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70 प्रतिशत है। दुनिया के शीर्ष 13 नेताओं में यह सबसे ज्यादा है।

द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में यह बात सामने आई है। 2 सितंबर को अपडेट किए गए इस सर्वे के मुताबिक भारतीय प्रधानमंत्री दुनिया के कई राष्ट्र प्रमुखों से काफी आगे हैं। सभी वयस्कों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के बाद मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर 64 प्रतिशत के साथ दूसरा और इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने 63 प्रतिशत तीसरा के साथ स्‍थान हासिल किया है।

इसी वर्ष जून में जारी हुई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार प्रधानमंत्री की अप्रूवल रेटिंग बेहतर हुई है। जून में प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 प्रतिशत थी। ऐसा नहीं है कि प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग में ही बढ़ोतरी हुई है, बल्कि उनकी डिसअप्रूवल रेटिंग में गिरावट भी आई है। करीब 25 प्रतिशत की गिरावट के साथ अब यह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर है।

अपनी नवीनतम अप्रूवल रेटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के हर दूसरे नेता को पछाड़ दिया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से पहले आया है, जो 17 सितंबर को मनाया जाएगा।

कैसे बनती है रेटिंग : मॉर्निंग कंसल्ट अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग हर देश के व्‍यस्‍क लोगों से इंटरव्यू के आधार पर तय होती है। इस आंकड़े को तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में करीब 2126 लोगों का ऑनलाइन इंटरव्यू किया था।

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट ने ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष नेताओं के लिए अप्रूवल रेटिंग को ट्रैक किया है। इसकी रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात दिवसीय बदलते औसत पर आधारित होती है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

10वीं पास हुए हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला, मिले 100 में से 88 अंक, अंग्रेजी के पेपर के कारण रुका हुआ है 12वीं का रिजल्ट