Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आंध्रप्रदेश में भारी वर्षा से रेल सेवाएं बाधित, इन ट्रेनों पर पड़ा असर...

webdunia
सोमवार, 22 नवंबर 2021 (08:29 IST)
नई दिल्ली। पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र स्तर के बारे में 5.8 किमी तक फैला हुआ है। एक ट्रफ रेखा पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से गुजरात होते हुए दक्षिणपूर्व राजस्थान तक फैली हुई है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आसपास के क्षेत्र में है, यह औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। आंध्रप्रदेश में भारी वर्षा से रेल सेवाएं बाधित हुई हैं व कई राज्यों में वर्षा भी आशंका है।
 
स्काईमेट के अनुसार उत्तर-पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट आई है। पिछले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, गोवा, केरल और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। उत्तरी तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्रप्रदेश, रायलसीमा और दक्षिण मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
 
पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश के शेष हिस्सों, मध्य और पूर्वी उत्तरप्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। अगले 24 घंटों के दौरान, आंध्रप्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, केरल के कुछ हिस्सों, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। विदर्भ, दक्षिण मध्यप्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।
 
आंध्रप्रदेश में बाढ़ से मृतकों की संख्या 31 हुई, सैकड़ों फंसे, सड़क व रेल संपर्क टूटा : अमरावती (आंध्रप्रदेश) से मिले समाचार के अनुसार पेन्ना नदी में बाढ़ आने की वजह से सैकड़ों वाहन और यात्री फंस गए हैं, अहम राजमार्गों पर यातायात बंद कर दिया है और दक्षिणी हिस्से को देश के अन्य भागों से जोड़ने वाले रेल मार्ग के प्रभावित होने से 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।
आंध्रप्रदेश में चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग-16, आंध्रप्रदेश में नेल्लोर और विजयवाड़ा के बीच यातायात के लिए कट गया और चेन्नई ग्रैंड ट्रंक रेल मार्ग भी कट गया है, जो देश के दक्षिणी और पूर्वी और उत्तरी भागों को जोड़ने के लिए अहम रेल मार्ग है।
 
दक्षिण मध्य रेलवे ने बताया कि नेल्लोर के पास पादुगुपाडु में रेल की पटरियों को हुए नुकसान के कारण 100 से अधिक एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और 29 ट्रेनों के मार्गों में बदलाव किया गया है।

चेयेरू नदी पर अन्नामय्या परियोजना के मिट्टी के बांध के टूटने के कारण अचानक आई बाढ़ की वजह से अकेले कडप्पा जिले में, कम से कम 18 लोगों की मौत हुई है और सैकड़ों एकड़ में फैली फसल नष्ट हो गई, मवेशी बह गए और गांवों में कई घर मलबे में तब्दील हो गए हैं।  प्रदेश में अलग-अलग जिलों में बारिश से संबंधित घटनाओं में मृतकों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पीएम मोदी की छवि और भारत के कृषि सुधार को कितना बड़ा धक्का लगा है?