राष्ट्रपति कोविंद ने 26 बच्चों को राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा

मंगलवार, 22 जनवरी 2019 (22:14 IST)
नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विभिन्न क्षेत्रों में शानदार योगदान के लिए छह वर्षीय पर्यावरणविद् सहित 26 बच्चों को राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दो मुख्य श्रेणियों - बाल शक्ति पुरस्कार और बाल कल्याण पुरस्कार में दिए गए।
 
बाल शक्ति पुरस्कार लड़कों और लड़कियों को अन्वेषण, पढ़ाई, खेल-कूद, कला और संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन के लिए दिए गए। बाल कल्याण के क्षेत्र में शानदार योगदान के लिए बाल कल्याण पुरस्कार व्यक्तियों और संस्थानों को दिए गए।
 
राष्ट्रपति कोविंद ने महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी और अन्य हस्तियों की मौजूदगी में राष्ट्रपति भवन में ये पुरस्कार दिए।
 
अन्वेषण के क्षेत्र में मोहम्मद सुहैल, चिन्य सलीमपाशा, अरूणिमा सेन, अस्वथ सूर्यनारायण सेन, नैसर्गिक लेंका, ए यू नचिकेत कुमार और माधव लवकारे को बाल शक्ति पुरस्कार प्रदान किए गए।
 
सामाजिक सेवा के क्षेत्र में आर्यमान लखोटिया, प्रत्यक्ष बी आर और एशा दीक्षित को पुरस्कार दिए गए। पढ़ाई के क्षेत्र में आयुष्मान त्रिपाठी, मेघा बोस और निशांत धनखड़ को पुरस्कार हासिल हुए।
 
कला और संस्कृति के क्षेत्र में राम एम., देव दुष्यंत कुमार जोशी, विनायक एम., आर्यमान अग्रवाल और तृप्तराज अतुल पंड्या को पुरस्कार प्रदान किए गए। खेल के क्षेत्र में शिवांगी पाठक, एशो, प्रियम टेटेड, अनीश और विजय देवकुले को पुरस्कार प्रदान किया गया।
 
भारत बंद के दौरान मध्यप्रदेश के मुरैना में दंगे, पथराव और कर्फ्यू के दौरान असाधारण साहस दिखाने के लिए कार्तिक और आद्रिका को साहस के लिए पुरस्कार दिए गए। (भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अब अमूल बाजार में बेचेगा ऊंटनी का दूध, जानिए क्या है इसके फायदे...