RBI ने रेपो दर .25 प्रतिशत घटाई, अब कम होगी आपकी EMI

गुरुवार, 4 अप्रैल 2019 (12:02 IST)
मुंबई। रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति में आई नरमी को देखते हुए गुरुवार को लगातार दूसरी बार नीतिगत ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है। इससे रेपो दर अब पिछले एक साल के निचले स्तर पर आ गई है। इससे लोन की ईएमआई कम होने की उम्मीद है। 
 
गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति की पिछले दो दिन से चल रही बैठक के बाद बृहस्पतिवार को छह में से चार सदस्यों ने रेपो दर में कटौती का पक्ष लिया। हालांकि, दो सदस्यों ने दर को यथावत रखने का समर्थन किया।
 
मुख्य ब्याज दर 0.25 प्रतिशत घटाने के बाद छह प्रतिशत पर आ गई है। इससे बैंकों की रिजर्व बैंक से धन लेने की लागत कम होगी और उम्मीद है कि बैंक इस सस्ती लागत का लाभ आगे अपने ग्राहकों तक भी पहुंचाएंगे। इससे बैंकों से मकान, दुकान और वाहन के लिए कर्ज सस्ती दर पर मिल सकता है। 
 
इससे पहले रिजर्व बैंक ने सात फरवरी 2019 को भी रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर इसे 6.25 प्रतिशत पर ला दिया था। आज हुई दूसरी कटौती के बाद रेपो दर 6 प्रतिशत रह गई। इससे पहले अप्रैल 2018 में भी रेपो दर छह प्रतिशत पर थी। 
 
रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि मुद्रास्फीति को चार प्रतिशत के दायरे में बरकरार रखने के मध्यावधि के लक्ष्य को हासिल करने के साथ आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए रेपो दर में कटौती की गई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख राहुल गांधी ने भरा पर्चा, रोड शो से वायनाड में किया शक्ति प्रदर्शन