RSS खोलेगा आर्मी स्कूल, तैयार होंगे सैन्य अधिकारी

सोमवार, 29 जुलाई 2019 (13:31 IST)
नई दिल्ली। हिन्दूवादी संगठन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) अगले सत्र से आर्मी स्कूल की शुरुआत करने जा रहा है। यहां पर बच्चों को सैन्य अधिकारी बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। अगले महीने से एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस स्कूल में छठी से 12वीं तक के छात्र पढ़ेंगे। चूंकि यह पूरी तरह आवासीय विद्यालय होगा, अत: यहां बच्चों के लिए हॉस्टल की सुविधा भी रहेगी। शुरू में 160 बच्चों को प्रवेश दियाजाएगा। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक स्कूल का निर्माण हो चुका है।

स्कूल के संचालन का जिम्मा संघ के सहयोगी संगठन विद्या भारती का हाथों में होगा। अप्रैल से स्कूल की विधिवत शुरुआत हो जाएगी। इस स्कूल में 56 सीटें शहीद सैनिकों के बच्चों के लिए रिजर्व होंगी।

संघ का यह सैनिक स्कूल बुलंदशहर जिले के शिकारपुर में स्थापित होगा। इसका नाम आरएसएस के सरसंघचालक राजेन्द्र सिंह उर्फ रज्जू भैया के नाम पर रज्‍जू भैया सैनिक विद्या मंदिर रखा जाएगा। उल्लेखनीय है कि रज्जू भैया का जन्म 1922 में शिकारपुर में ही हुई था।

बताया जा रहा है कि इस स्कूल पर 40 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। स्कूल के लिए भूमि पूर्व सैनिक राजपाल सिंह ने दान की है। स्कूल की इमारत 3 मंजिला होगी तथा यहां एक बड़े स्टेडियम का भी निर्माण किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक संघ का यह प्रयोग सफल रहा तो देश के अन्य हिस्सों में भी इस तरह स्कूल खोले जाएंगे। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बेयर ग्रिल्स के मशहूर शो Man Vs Wild में नजर आएंगे पीएम नरेन्द्र मोदी