3 मार्च तक नहीं चलेगी समझौता एक्सप्रेस, भारत ने भी रद्द किया संचालन

गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019 (21:12 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली और लाहौर के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को पाकिस्तान द्वारा अपने क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति न दिए जाने के बाद भारत ने तीन मार्च तक इस ट्रेन का संचालन रद्द कर दिया है। 
 
इस संबंध में रेलवे द्वारा गुरुवार को जारी परिपत्र के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली ट्रेन 14001/ 14002 दिल्ली अटारी दिल्ली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को तीन मार्च तक रद्द किया गया है। रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन को रद्द किए जाने को मंजूरी प्रदान कर दी है।
 
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि समझौता एक्सप्रेस का परिचालन अस्थायी रूप से निलंबित किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि ट्रेन परिचालन निलंबित करने का कारण भारत और पाकिस्तान के बीच वर्तमान में बढ़ता तनाव है। उसकी तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है, 'दोनों देशों के बीच सुरक्षा स्थिति में जैसे ही सुधार होगा, समझौता एक्सप्रेस का परिचालन बहाल किया जायेगा।'
 
समझौता एक्सप्रेस सप्ताह में दो बार (सोमवार और गुरुवार) को वाघा रेलवे स्टेशन होते हुए लाहौर से अटारी पहुंचती है। बुधवार को पाकिस्तान रेलवे ने कहा था कि पहले की तरह यह ट्रेन अटारी से सुबह आठ बजे चलेगी लेकिन पाकिस्तान में इस ट्रेन को प्रवेश देने से मना कर दिया गया।
 
रेलमार्ग के अंतिम रेलवे स्टेशन अटारी के स्टेशन मास्टर दपिन्दर कुमार ने बताया कि पाकिस्तानी सीमा के पहले स्टेशन के स्टेशन मास्टर ने कहा कि वह आज समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को प्रवेश नहीं करने देंगे। स्टेशन मास्टर ने आगे की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।
 
समझौता एक्सप्रेस पुरानी दिल्ली से चलती है। इस रेलगाड़ी से 37 यात्री पाकिस्तान के लिए रवाना हुए थे। पाकिस्तान में प्रवेश नहीं मिलने पर यात्रियों को अब सड़क मार्ग से भेजा गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख आईसीसी टी20 रैंकिंग में केएल राहुल की लंबी छलांग, कुलदीप तीसरे पायदान पर