पीएम मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार, इनाम में मिली राशि से किया यह बड़ा काम

शुक्रवार, 22 फ़रवरी 2019 (11:51 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वैश्विक आर्थिक वृद्धि को गति प्रदान करने तथा अंतरराष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए यहां शुक्रवार को 2018 का प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि यह पुरस्कार भारत के लोगों को समर्पित है। उन्होंने पुरस्कार की राशि नमामि गंगे अभियान के लिए समर्पित कर दी।
 
यहां आयोजित एक भव्य समारोह में मोदी को यह पुरस्कार सियोल पीस प्राइज फाउंडेशन ने प्रदान किया। इस अवसर पर मोदी के जीवन तथा उनकी उपलब्धियों पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई।
 
मोदी को यह पुरस्कार देते वक्त पुरस्कार समिति ने अपने संभाषण में भारतीय तथा वैश्विक अर्थ व्यवस्थाओं में वृद्धि में उनके योगदान को स्वीकार किया। 
 
अमीर और गरीब के बीच की सामाजिक तथा आर्थिक खाई को कम करने के लिए ‘मोदीनॉमिक्स’ को श्रेय दिया। साथ ही समिति ने अन्य देशों के साथ सक्रिय नीति के जरिए क्षेत्रीय तथा वैश्विक शंति के क्षेत्र में उनके योगदान को भी श्रेय दिया।
 
यह सम्मान पाने वाले मोदी 14वें व्यक्ति हैं। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल जैसी जानी मानी हस्तियां तथा संगठन यह पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। इस पुरस्कार की स्थापना सियोल में आयोजित 24वें ओलंपिक खेलों की सफलता के जश्न में 1990 में की गई थी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख कांग्रेस नेता थरूर बोले, आत्मसमर्पण से भी बुरा होगा पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच नहीं खेलना