Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कौन हैं श्री रामकृष्‍णन जिसने एलन मस्‍क को दिया पैसे कमाने का आइडिया?

हमें फॉलो करें shri Ramakrishnan
गुरुवार, 3 नवंबर 2022 (15:28 IST)
फोटो: ट्विटर
ट्विटर अब दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्‍क के हाथ में आ गया है। मालिक बनते ही मस्‍क ने ट्विटर में बदलाव शुरू कर दिए हैं। ट्विटर बिकने के बाद से ही आए दिन कुछ ना कुछ इसे लेकर सोशल मीडिया में उथल पुथल मचने की खबरें आ रही हैं। कभी ब्लू टिक को लेकर तो कभी वर्ड लिमिट यानी शब्‍द सीमा को लेकर तमाम तरह की खबरें आ रही हैं।

इस बीच एक नाम जो सबसे ज्‍यादा चर्चा में है, वो है श्रीराम कृष्‍णन। जी हां, कहा जा रहा है कि यही वो नाम है, जो ट्विटर में किए जा रहे तमाम बदलावों के पीछे हैं। यह भी कहा जा रहा है कि श्रीराम कृष्‍णन ही वो शख्‍स हैं जो एलन मस्‍क को पैसे कमाने के आइडियाज दे रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब ट्विटर ब्‍लू टिक वाले यूजर अकांउट से हर महीने कीमत वसूलेगा। यह कीमत होगी 20 डॉलर प्रतिमाह, यानी भारतीय मुद्रा में करीब 1640 रुपए। दरअसल इसके पीछे भी एलन मस्‍क के सहयोगी श्रीराम कृष्‍णन का ही दिमाग बताया जा रहा है। एलन मस्‍क जैसे अमीर शख्‍स को भी पैसे कमाने का यह आइडिया आखिर किसी भारतीय के अलावा और कौन दे सकता है। आखिर कौन है श्रीराम कृष्‍णन जो ट्विटर के बदलावों में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

ऐसा ही श्रीराम कृष्‍णन का सफर
दरअसल, श्रीराम कृष्‍णन भारतीय मूल के इंजीनियर हैं। वे ट्विटर के पूर्व कर्मचारी भी रह चुके हैं, इतना ही नहीं, वे मेटा और माइक्रासॉफ्ट में भी काम कर चुके हैं। श्रीराम कृष्‍णन चैन्‍नई के रहने वाले हैं और सिर्फ 21 साल की उम्र में ही अमेरिका चले गए थे। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में उन्‍होंने कई आईटी कंपनियों में काम किया। कहा जाता है कि फेसबुक पर आने वाले विज्ञापनों के पीछे भी श्रीराम कृष्‍णन का ही दिमाग है। श्रीराम कृष्‍ण्न एक निवेशक और सलाहकार के रूप में दूसरी कंपनियों को भी सलाह देते हैं। वे नोटियन, कैमियो, कोडा, स्केल.एआई, स्पेसएक्स (मस्क की अंतरिक्ष कंपनी), सीआरईडी और खाताबुक जैसी कंपनियों को पहले से ही सलाह दे रहे हैं

कृष्णन ने 2017 से 2019 तक ट्विटर में मुख्य उपभोक्ता प्रोडक्ट के टीमों का नेतृत्व किया था। उन्होंने 2 सालों में ट्विटर यूजर्स को 20 प्रतिशत (साल-दर-साल) से अधिक की वृद्धि तक पहुंचाया था। उन्होंने होम टाइमलाइन, ऑनबोर्डिग, नए यूजर्स के अनुभव, खोज, डिस्कवरी आदि सहित मुख्य प्रोडक्ट टीमों का नेतृत्व किया है।

कृष्णन ने स्नैप और फेसबुक दोनों के लिए विभिन्न मोबाइल विज्ञापन उत्पादों का निर्माण और निरीक्षण भी किया है, जिसमें स्नैप का डायरेक्ट रिस्पांस विज्ञापन व्यवसाय और फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क शामिल है, जो डिस्प्ले विज्ञापन में सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है।

ऐसे में अब सोशल मीडिया में यह चर्चा भी खासी हो रही है कि एलन मस्‍क ने भले ही पराग अग्रवाल जैसे भारतीय शख्‍स को अपनी कंपनी से निकाल दिया हो, लेकिन आखिर में पैसे कमाने के लिए उन्‍हें जरूरत तो एक भारतीय शख्‍स श्रीराम कृष्‍णन की ही पडी।
Edited: By Navin Rangiyal

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

वायू प्रदूषण पर भड़के वरुण गांधी, कहा- न तो सरकार न ही गंभीर