Weather Prediction: हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और ओलावृष्टि से बढ़ा ठंड का प्रकोप, मध्यप्रदेश में भी लौटी ठंड

सोमवार, 24 फ़रवरी 2020 (10:08 IST)
शिमला। रविवार दोपहर बाद हिमाचल प्रदेश में अचानक पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। इससे जनजातीय इलाके के लिए जाने वाली हेलीकॉप्टर सेवाएं रद्द करनी पड़ीं। मौसम विभाग ने आगामी 3 से 4 दिन मौसम साफ रहने की संभावना जताई थी, लेकिन इसके विपरीत हुआ।
ALSO READ: फिर बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली समेत कई इलाकों में बारिश के आसार
अनेक स्थानों पर रविवार को कांगड़ा जिले की धौलाधार पर्वत श्रृंखला, शिमला जिले में कुफरी, नारकंडा सहित बर्फबारी हुई। शिमला शहर समेत अन्य इलाकों में बारिश हुई। इससे प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है।
 
शनिवार को 2 दिन की बर्फबारी के बाद धूप खिली थी, लेकिन रविवार को एकाएक मौसम बदल गया। 26 फरवरी से मौसम और खराब हो सकता है।
 
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह का कहना है कि पश्चिमी हवाएं फिर से सक्रिय हो सकती हैं तथा सोमवार से प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहने की संभावना है। हालांकि शिमला, किन्नौर और सिरमौर जिला के कुछ क्षेत्रों में बारिश होने के आसार हैं और ठंड से कोई राहत नहीं मिलेगी।
 
मध्यप्रदेश में भी लौटी ठंड : पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के चलते मप्र में भी ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। राज्य के इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन में लौटती ठंड ने फिर पलटवार कर दिया है।
 
इस बीच न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री अधिक रहे। केलांग में न्यूनतम पारा शून्य से कम 7.3 डिग्री, कल्पा शून्य डिग्री, कुफरी में 2.6, मनाली में 0.6 डिग्री, राजधानी में 5.4, भुंतर में 5.9, डलहौजी 5.2, सोलन 6.0, सुंदरनगर और चंबा में 7.1, धर्मशाला 7.6 और उना में 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके इलावा मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर में 10 डिग्री से अधिक रहा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख चिदंबरम ने PM मोदी से कहा, ट्रंप से पूछिए कि असम से 19 लाख लोगों का प्रत्यर्पण संभव है