Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Weather Prediction : हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और ओलावृष्टि बनी आफत, हवाई उड़ानें रद्द

webdunia
रविवार, 23 फ़रवरी 2020 (22:21 IST)
शिमला। हिमाचल प्रदेश में आज दोपहर बाद अचानक पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया, जिससे जनजातीय इलाके के लिए जाने वाली हेलीकाप्टर की उड़ानें रद्द करनी पड़ी। मौसम विभाग ने आगामी 3 से 4 दिन मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई थी, लेकिन इसके विपरीत हुआ।
 
कांगड़ा जिले की धौलाधार पर्वत श्रृंखला, शिमला जिले में कुफरी, नारकंडा सहित अनेक स्थानों पर आज बर्फबारी हुई। शिमला शहर समेत अन्य इलाकों में बारिश हुई जिससे प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। 
 
2 दिन तक मौसम खराब रहने के बाद शनिवार को धूप खिली थी, लेकिन रविवार को एकाएक मौसम ने फिर करवट ले ली है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि 26 फरवरी से मौसम खराब हो सकता है।
 
वहीं जनजातीय क्षेत्र लाहुल-स्पीति के लिए हेलीकॉप्टर उड़ानें नहीं हो पाईं। आज जीएडी की तरफ से दो हेलीकॉप्टर उड़ानों का शेड्यूल जारी कर दिया गया था, लेकिन रोहतांग दर्रे पर मौसम खराब होने से दोनों हेलीकॉप्टर उड़ानें रद्द हो गईं। 
 
इसके चलते भुंतर एयरपोर्ट पर यात्रियों को घंटों परेशानियों का सामना करना पड़ा। उड़ान संपर्क अधिकारी कुल्लू अशोक कुमार ने बताया कि आज लाहुल-स्पीति के लिए दो हेलीकॉप्टर उड़ानें होनी थीं।
 
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह का कहना है कि पश्चिमी हवाएं फिर से सक्रिय हो सकती हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार से प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रह सकता है। हालांकि शिमला, किन्नौर और सिरमौर जिला के कुछ क्षेत्रों में बारिश होने के आसार हैं। ठंड से कोई राहत नहीं मिलेगी। 
 
ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के कारण ठंडी हवाएं चलती रहेंगी। 27 फरवरी को फिर से पश्चिमी हवाएं सक्रिय होंगी और बारिश और बर्फबारी का क्रम फिर से जारी हो सकता है। रोहतांग पर हर दूसरे दिन हल्की बर्फबारी हो रही है। बीआरओ के जवान माइनस डिग्री तापमान में भी स्नो क्लीयरेंस के कार्य में जुट गए हैं। लाहुल स्पीति में मियांड़ बैली को छोड़कर विभिन्न क्षेत्रों में सड़क यातायात बहाल कर दिया है। 
 
वहीं, केलांग से सरचू मार्ग पर भी स्नो क्लीयरेंस का कार्य जोरों पर चल रहा है, ऐसे में मई माह के दौरान मनाली-लेह नेशनल हाईवे यातायात के लिए बहाल करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
 
इस बीच न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री अधिक रहे। केलांग में न्यूनतम पारा शून्य से कम 7.3 डिग्री, कल्पा शून्य डिग्री, कुफरी में 2.6, मनाली में 0.6 डिग्री, राजधानी में 5.4, भुंतर में 5.9, डलहौजी 5.2, सोलन 6.0, सुंदरनगर और चंबा में 7.1, धर्मशाला 7.6 और उना में 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके इलावा मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर में 10 डिग्री से अधिक रहा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

गैंगस्टर रवि पुजारी दक्षिण अफ्रीका में गिरफ्तार, 200 से ज्यादा हैं मामले