एक अक्टूबर से हो गए हैं ये 5 बदलाव, जानिए इससे‍ कितना बदलेगा आपका जीवन

सोमवार, 1 अक्टूबर 2018 (10:28 IST)
नई दिल्ली। मोदी सरकार के निर्णयों और बाजार में हुए बदलावों से एक अक्टूबर से पांच नियम लागू हो रहे हैं। इनमें से कुछ में आपको फायदा तो कुछ में आपकी जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। आइए, जानते हैं कि वे कौनसे हैं नियम :
 
 
पहला बदलाव : लेनदेन शुल्क नहीं लगेगा
यदि आप शेयर बाजार में रुचि रखते हैं तो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज 1 अक्टूबर से कमोडिटी डेरिवेटिव्स में कारोबार शुरू करने जा रहा है। एक्सचेंज ने कहा कि उसने कमोडिटी बाजार कारोबार शुरू करने के पहले वर्ष में लेनदेन शुल्क नहीं लेने का फैसला लिया है।
 
 
दूसरा बदलाव : कॉल ड्रॉप पर लगेगा जुर्माना
कॉल ड्रॉप को रोकने के लिए ट्राई ने कहा है कि नए पैरामीटर के प्रभाव में आने से कॉल ड्रॉप की समस्या में बड़ा बदलाव होगा। इसमें कॉल ड्रॉप होने पर मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। यह व्यवस्था एक अक्टूबर से लागू हो चुकी है।
 
 
तीसरा बदलाव : ब्याज दरें बढ़ाई
पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि, एनएससी और किसान विकास पत्र पर मिलेगा अधिक ब्याज। सरकार की ओर से अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग डिपाजिट स्कीमों पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं। ये बढ़ी दरें एक अक्टूबर से लागू हो रही हैं। ऐसे में सावधि जमा, रेकरिंग डिपॉजिट, सीनियर सिटिजन, सेविंग अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पीपीएफ, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना पर पहले से 0.40 फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा।
 
 
चौथा बदलाव : रसोई गैस हुई महंगी
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद घरेलू गैस सिलेंडर (एलपीजी) के भी दाम बढ़ा दिए गए हैं। सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में 2.89 रुपए बढ़ाए गए हैं। सब्सिडी गैस सिलेंडर अब 499 रुपए 51 पैसे के बजाए 502 रुपए 40 पैसे का मिलेगा। वहीं गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत में 59 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है। यह कीमतें रविवार रात 12 बजे के बाद से लागू हो चुकी हैं। गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 820 से बढ़कर 879 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है।
 
 
पांचवां बदलाव : सीएनजी के दाम भी बढ़े
सरकार ने रविवार को सीएनजी के दाम भी बढ़ा दिए हैं। दिल्ली में सीएनजी के दाम में 1.70 रुपए प्रति किलो और नोएडा में 1.95 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिडेट ने बताया कि सीएनजी के बढ़े हुए दाम 30 अक्टूबर की आधी रात से लागू हो जाएंगे। सीएनजी के दामों में इजाफे के बाद दिल्ली में अब सीएनजी 44.30 रुपए प्रति किलो मिलेगी। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 51.25 रुपए किलो होगी। (एजेंसी)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING