उद्धव ठाकरे के पास है 143 करोड़ की संपत्ति, एक भी कार के मालिक नहीं

मंगलवार, 12 मई 2020 (07:52 IST)
मुंबई। पहली बार चुनाव लड़ रहे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषित किया है कि उनके और उनके परिवार के पास 143.26 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति है। हालांकि वह किसी कार के मालिक नहीं हैं।ठाकरे पर कर्ज समेत 15.50 करोड़ रुपए की देनदारियां भी हैं।
 
भारत निर्वाचन आयोग को सोमवार को दिए चुनाव हलफनामे में ठाकरे ने अपनी संपत्ति और आय के स्रोतों के बारे में बताया है। 
 
हलफनामे के मुताबिक, उनकी पत्नी रश्मि की आमदनी विभिन्न कारोबारों से होती है। वह शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' की संपादक भी हैं। ठाकरे ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके पास कोई कार नहीं है। 
 
उनके खिलाफ पुलिस में 23 शिकायतें दर्ज हैं जिनमें से 14 'सामना' और 'दोपहर का सामना' में 'मानहानिकारक' सामग्री या कार्टून से संबंधित हैं।
 
उन्होंने अपने दोनों को बेटों को उनपर निर्भर नहीं बताया है। लिहाजा हलफनामे में उनकी संपत्ति और देनदारियों का जिक्र नहीं है। 
 
उद्धव ठाकरे के बड़े बेटे आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र कैबिनेट में मंत्री हैं और पर्यावरण मंत्रालय का जिम्मा संभालते हैं।
 
हलफनामे के मुताबिक, उद्धव ठाकरे के पास 76.59 करोड़ रुपए की संपत्ति है जिसमें से 52.44 करोड़ रुपए की अचल और 24.14 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है।
 
 उनकी पत्नी के पास 65.09 करोड़ रुपए की संपत्ति है जिसमें से 28.92 करोड़ रुपए की अचल और 36.16 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है।
 
इससे पहले दिन में ठाकरे और सत्तारूढ़ गठबंधन के चार अन्य उम्मीदवारों ने 21 मई को होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए अपना नामांकन दायर किया। मुख्यमंत्री फिलहाल न विधानसभा के और न विधान परिषद के सदस्य हैं।  (भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख कोरोना से जंग, वित्त मंत्रालय ने 14 राज्यों को जारी किए 6,195 करोड़