Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

UPSC Civil Services Result 2020: बिहार के शुभम कुमार बने टॉपर, जानिए क्या है उनकी प्राथमिकता...

webdunia
शनिवार, 25 सितम्बर 2021 (08:07 IST)
बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने संघ लोक सेवा आोयग (UPSC) की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में टॉप रैंक हासिल की है। भोपाल की जागृति अवस्थी दूसरे स्थान पर है।
 
यूपीएससी टॉपर शुभम कटिहार जिले के कुम्हरी गांव के रहने वाले हैं। बिहार में 12वीं तक शिक्षा प्राप्त करने के बाद और उन्होंने आईआईटी से इंजिनियरिंग की और फिर पुणे में उन्होंने आईएएस की तैयारी की। उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया। उनके पिता देवानंद सिंह पूर्णिया में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में शाखा प्रबंधक हैं।
 
शुभम ने कहा कि पिछले कुछ सालों में बिहार में काफी बदलाव हुए हैं। हर क्षेत्र में काम हो रहा है, लेकिन मेरी पहली पंसद मध्य प्रदेश कैडर है। उन्होंने कहा कि वे गांवों का विकास, रोजगार सृजन और देश के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी उन्मूलन पर वह ध्यान देंगे।
 
भोपाल की जागृति अवस्थी ने UPSC-2020 की परीक्षा में देश में दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं जागृति ने महिला वर्ग में देश में टॉप किया है। जागृति ने राजधानी के MANIT (मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Live Updates : क्वाड समिट के बाद न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, कश्मीर पर इमरान को भारत का जवाब...