Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Weather Prediction : गुलमर्ग, पहलगाम में बर्फ की सफेद चादर बिछी, बर्फबारी के आसार

webdunia
बुधवार, 22 जनवरी 2020 (00:40 IST)
श्रीनगर। कश्मीर के गुलमर्ग के विश्वप्रसिद्ध स्काई रिजॉर्ट, पहलगाम और राज्य के अन्य भागों में मंगलवार सुबह से हल्की बर्फबारी हो रही है जिससे यहां का तापमान सर्द बना हुआ है। कश्मीर घाटी में हालांकि रात के तापमान में सुधार हुआ है जबकि अगले 24 घंटों में यहां हल्के से मध्य स्तर तक बर्फबारी होने के आसार हैं।
 
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के क्षेत्र में सक्रिय रहने के कारण यहां अगले 24 घंटे में हल्के से मध्यम स्तर तक हिमपात के आसार हैं। उन्होंने कहा कि गुरुवार तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है जबकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार से बर्फबारी के आसार हैं।
 
उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में 2 इंच तक बर्फबारी हुई है जिसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कोंगडोरी और अपरवात में भी मध्यम से भारी हिमपात हुआ है।
webdunia

स्काई रिजॉर्ट में रात का तापमान सोमवार की तुलना में 5 डिग्री सुधरा और माइनस 8 डिग्री रहा। होटल के एक कर्मचारी ने कहा कि सुबह से हिमपात के कारण पर्यटक इसका मजा ले रहे हैं, जहां कई फीट तक बर्फ जमी हुई है।
 
श्रीनगर में भी सुबह से ताजा बर्फबारी के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ, जहां घरों की छत, पेड़, बिजली के खंभे, मैदानी इलाके और सड़कें बर्फ की चादरों से ढंकी हुई हैं। न्यूनतम तापमान में हालांकि थोड़ी गिरावट देखी गई। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो पहले माइनस 2.4 डिग्री था।
 
पहलगाम में भी 5 इंच तक बर्फ जमी रही जिसके कारण तापमान ठंडा रहा लेकिन रात का तापमान सामान्य रहा। पहलगाम में रात का तापमान माइनस 3.9 डिग्री दर्ज किया गया। चंदनवाड़ी सहित पहलगाम के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई जबकि बाबा अमरनाथ गुफा और इसके आसपास के क्षेत्रों में मध्यम हिमपात हुआ। उत्तर कश्मीर के अन्य भागों में भी ताजा बर्फबारी हुई।
webdunia
देश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने के आसार : उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।
 
पूर्वी और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में अलग-अलग स्थानों में दिन में सामान्य से अत्यधिक ठंड के आसार हैं। पश्चिम उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, तटीय आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम राजस्थान के शेष हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहा। हिमाचल प्रदेश और रॉयलसीमा के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
webdunia
असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा। पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, पूर्वी राजस्थान और उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान और मध्यप्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा।
 
देश के मैदानी इलाके में सबसे कम तापमान पूर्वी उत्तरप्रदेश के चुर्क में 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अंबाला और करनाल में 25 मीटर दृश्यता दर्ज की गई। पटना, हिसार, कूचबिहार, हिसार, मेरठ, लखनऊ और फुर्सतगंज में 50 मीटर तथा दिल्ली (सफदरजंग और रिज), सुल्तानपुर, कैलाशहार, हाफलोंग, कल्पा, पटियाला, अलवर, कोटा, वाराणसी और बेंगलुरु में 200 मीटर की दृश्यता दर्ज की गई। (फाइल चित्र)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दुश्मन को देगी मुंहतोड़ जवाब, 'शारंग' तोप की पहली खेप भारतीय सेना के बेड़े में