Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कौन हैं पायलट अभिनंदन वर्धमान जिन्हें पकड़ने का दावा पाकिस्तान ने किया है?

webdunia
बुधवार, 27 फ़रवरी 2019 (17:48 IST)
पाकिस्तानी वायुसेना पर भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने का आरोप लगाते हुए भारत ने बुधवार को कहा कि इस हमले को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया गया, लेकिन हवाई मुकाबले में एक मिग लड़ाकू विमान गिर गया और एक पायलट 'कार्रवाई में लापता' हो गया है, वहीं पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया कि भारत का एक पायलट उसके कब्जे में है। पाकिस्तान ने दावा किया उसने एक फ्लाइंग पायलट गिरफ्तार कर लिया है। इनका नाम अभिनंदन वर्धमान है। आइए जानते हैं कौन हैं अभिनंदन वर्धमान।
 
भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए भारतीय वायुसेना का मिग 21 बायसन विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया। पाकिस्तान ने दावा किया कि इस विमान को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे। पाकिस्तान मीडिया द्वारा जारी किए गए वीडियो में अभिनंदन वर्धमान खुद को विंग कमांडर बता रहे हैं, जिनका सर्विस नंबर 27981 है।

वीडियो विंग कमांडर अभिनंदन की आंखों पर पट्टी बंधी है और उनकी वर्दी पर अंग्रेजी में 'ABHI' लिखा हुआ है। वीडियो और जो फोटो दिखाए जा रहे हैं, अभिनंदन घायल अवस्था में दिखाई दे रहे हैं। पाकिस्तानी सैनिकों से घिरे होने के बाद भी अभिनंदन काफी संयत हैं और उनके चेहरे पर डर का भाव दिखाई नहीं दे रहा है।
 
पाकिस्तानी सेना के पूर्व अधिकारी जैद अहमद के ट्‍विटर पर अभिनंदन के फोटो के साथ ये लाइनें लिखी हुई हैं-  मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन है। मेरा सर्विस नंबर 27981 है। मैं एक फ्लाइंग पायलट हूं। 
 
दावे से पाकिस्तान ने मारी पलटी : पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने पहले कहा था कि उनके कब्जे में दो भारतीय पायलट हैं। एक का वीडियो जारी किया गया, जबकि दूसरे भारतीय पायलट को सेंट्रल मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती कराए जाने की बात कही जा रही थी, लेकिन शाम होते पाकिस्तान अपनी बात से पलट गया और एक पायलट के कब्जे में होने की बात कही, जिसका नाम अभिनंदन वर्धमान बताया गया।
 
भारत सरकार दावों की कर रही है पुष्टि : भारत सरकार ने पाकिस्तान के इन दावों की पुष्टि नहीं की है। मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एअर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ एक अत्यंत संक्षिप्त बयान में कहा कि भारतीय पायलट को पकड़ लेने के पाकिस्तान के दावे की पड़ताल की जा रही है। पाकिस्तान के सूचना मंत्रालय के आधिकारिक ट्‍विटर पर अभिनंदन का वीडियो ट्‍वीट किया गया था, लेकिन कुछ समय बाद इसे हटा दिया गया।
 
राहुल गांधी ने जताई संवेदना : कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर विंग कमांडर अभिनंदन के गायब होने पर संवेदना जताई है। राहुल ने ट्वीट कर कहा कि हमें यह सुनकर दुख हुआ कि हमारे एयरफ़ोर्स का एक बहादुर पायलट लापता है। मुझे उम्मीद है कि वे सुरक्षित वापस लौटेंगे। इस मुश्किल घड़ी में हम अपने सुरक्षाबलों के साथ खड़े हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

इतने सस्ते मिल रहे हैं Xiaomi के ये धमाकेदार स्मार्टफोन, ऑफर में भी मिल रही है छूट