भीलवाड़ा में 7 सीटों पर 64 प्रत्‍याशियों में मुकाबला

Webdunia
शनिवार, 30 नवंबर 2013 (15:51 IST)
FILE
भीलवाड़ा। राजस्थान में भीलवाड़ा जिले के 14 लाख 54 हजार 327 मतदाता रविवार को जिले की 7 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे 64 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदाताओं में 7 लाख 5 हजार 968 महिला मतदाता हैं।

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सातों सीटों पर कांग्रेस और भाजपा में सीधा मुकाबला होने की संभावना है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ओंकार सिंह के अनुसार भीलवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 8 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1 लाख 93 हजार 459 मतदाता करेंगे। भीलवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है। इस सीट पर कांग्रेस ने नए चेहरे उद्योगपति रामपाल सोनी को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने वर्तमान विधायक विट्ठल शंकर अवस्थी को दोबारा मौका दिया है।

इनके अलावा राजपा से शिव प्रसाद, जागो पार्टी से रामनिवास जागेदिया, भायुसपा से बंशीलाल, इंडियन मुस्लिम लीग से मोईनुद्दीन सहित निर्दलीय सुखमाल चौधरी और नवीन जोशी चुनाव मैदान में हैं।

माण्डल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे 10 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 2,08,244 मतदाता करेंगे। यहां कांग्रेस ने रामपाल शर्मा, भाजपा ने पूर्व मंत्री कालूलाल गुर्जर को प्रत्याशी बनाया है।

शिवदयाल गुर्जर बसपा, शिवसेना से विक्रम सिंह के साथ ही कांग्रेस के बागी निर्दलीय दुर्गपाल सिंह और अन्य निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस के बागी प्रत्याशी के कारण इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है।

जिले के शाहपुरा सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से 7 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 2,05,718 मतदाता करेंगे। यहां कांग्रेस ने नए चेहरे राजकुमार बैरवा, जबकि भाजपा ने पूर्व मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश मेघवाल को प्रत्याशी बनाया है।

इनके अलावा भारतीय युवाशक्ति से मुकेश खटीक, बसपा से रामचन्द्र बैरवा, राजसपा से पेमा राम बैरवा, एनसीपी से छगनलाल रेगर तथा भाजपा से बागी निर्दयलीय रामदेव बैरवा के बीच मुकाबला होना है।

माण्डलगढ़ विधानसभा क्षेत्र से 8 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 2,00,956 मतदाता करेंगे। यहां कांग्रेस ने नए चेहरे विवेक धाकड़ को जबकि भाजपा ने जिले में एकमात्र महिला प्रत्याशी कीर्तिकुमारी को अपना प्रत्याशी बनाया है।

भायुसपा के पप्पूलाल, जागो पार्टी के शिवलाल, सपा के दिनेश गुर्जर, राजपा के दिनेश गौड़ और निर्दलीय रगलाल कजर के बीच मुकाबला होना है। जहाजपुर विधानसभा सीट पर 10 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 2,02,048 मतदाता करेंगे। यहां कांगेस ने धीरज गुर्जर और भाजपा ने वर्तमान विधायक शिवजीराम मीणा को उम्मीदवार बनाया है।

बसपा से दिनेश धाकड़, छोटूलाल राजपा, जीवनलाल धाकड़ भायुसपा तथा निर्दलीयों के बीच मुकाबला होना है। यहां कांग्रेस के बागी तथा गहलोत सरकार में भूदान आयोग के अध्यक्ष रहे रतनलाल के निर्दलीय चुनाव लड़ने से त्रिकोणीय मुकाबले की स्थिति बन गई है।

सहाडा विधानसभा क्षेत्र से 10 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 2,08,118 मतदाता करेंगे। यहां कांग्रेस ने वर्तमान विधायक कैलाश त्रिवेदी को दुबारा मौका दिया है, जबकि भाजपा ने नए चेहरे डॉ. बालूराम चौधरी को उम्मीदवार बनाया है।

इनके अलावा सरदार सिंह एनसीपी, रूपलाल गाडरी बसपा, कैलाश गहलोत भाकपा, किशनदास शिवसेना और शंकरलाल भायुसपा सहित निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। (भाषा)

Show comments

जरूर पढ़ें

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की खास रणनीति, क्या अंदरूनी कलह से जूझ रही है पार्टी

रियासी आतंकी हमले की जांच में NIA का बड़ा एक्शन, राजौरी में ताबड़तोड़ छापेमारी

Kuno National Park : 3 चीतों की सेप्टिसीमिया से हुई थी मौत, अब बचाव के लिए उठाया गया यह कदम

क्या है समष्‍टि गुब्बी का संस्कृत से कनेक्शन, पीएम मोदी ने क्यों सराहा?

कौन हैं जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जिन्होंने संभाली आर्मी चीफ की कमान?

सभी देखें

नवीनतम

आज से मध्यप्रदेश में परिवहन चेक पोस्ट बंद, गुजरात मॉडल पर लागू नई व्यवस्था

आखिर जैन समाज ने क्यों किया भोजशाला पर दावा?

डिप्टी स्पीकर पद पर विपक्ष की पसंद अवधेश प्रसाद, ममता ने सुझाया नाम

MP विधानसभा का बजट सत्र आज से, MSP सहित कई मुद्दों पर हंगामे के आसार

Weather Updates: गुजरात व राजस्थान के कई हिस्सों में पहुंचा Monsoon, भारी बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित

More