जैश-ए-मोहम्मद के 10 आतंकी दबोचे, हमलों की थी तैयारी

श्रीनगर। कश्मीर पुलिस ने सोमवार को दक्षिण कश्मीर के दो इलाकों में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। कश्मीर में हुई यह गिरफ्तारियां पुलवामा जिले के त्राल और पंपोर इलाकों से हुई हैं।
 
पुलिस के मुताबिक पकड़े गए सभी लोग घाटी में किसी बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन इससे पहले ही पुलिस और एजेंसियों की सतर्कता से इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।
 
आतंकियों के सफाए के अभियान में जुटे सुरक्षाबलों ने सोमवार को दक्षिण कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद को एक बड़ा झटका देते हुए उसके दो मॉड्‍यूल नेस्तनाबूद करते हुए 10 आतंकियों को जिंदा पकड़ लिया। यह सभी आतंकी श्रीनगर के साथ सटे दक्षिण कश्मीर के ख्रियू, त्राल और अवंतीपोर व आसपास के इलाकों में सक्रिय थे। पकड़े के गए आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी मिला है।
 
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि बीते कुछ दिनों में त्राल और उसके साथ सटे इलाकों में सुरक्षाबलों व नागरिकों पर हु़ए आतंकी हमलों से पूरे क्षेत्र में आम लोगों में डर पैदा हो गया था। इन सभी मामलों की जांच करते हुए पुलिस को कुछ तार जुड़ते नजर आए और उनका संज्ञान लेते हुए एक विशेष जांच दल बनाया गया। 
 
जांच दल ने कुछ संदिग्धों को चिन्हित किया और उनकी गतिविधियों की निगरानी के दौरान पुलिस को कई अहम सुराग मिले। इन सुरागों के आधार पर पुलिस ने त्राल में सक्रिय जैश के चार सदस्यीय स्थानीय मॉड्‍यूल का पता लगा, उसके चार सदस्यों को पकड़ लिया। इन चारों की पहचान युनिस नबी मलिक पुत्र गुलाम नबी नायक निवासी पिंगलिश, फैयाज अहमद वानी पुत्र गुलाम मोहिउद्दीन वानी निवासी रेशीपोरा, रियाज अहमद गनई पुत्र मोहम्मद रमजान गनई निवासी नगीनपोरा और बिलाल अहमद राथर पुत्र गुलाम रसूल निवासी हाफू नगीनपोरा के रूप में हुई है।
 
पुलिस दल ने दूसरा मॉड्‍यूल ख्रियू में नेस्तनाबूद किया। उसके पकड़े गए छह सदस्यों में जावेद अहमद पर्रे पुत्र मोहम्मद शबान निवासी बेथियान ख्रियू, यासिर बशीर वानीपुत्र बशीर अहमद वानी निवासी बबपोरा ख्रियू, ताहिर युसुफ लोन पुत्र मोहम्मद युसुफ लोन निवासी ख्रिूय, रफीक अहमद बट पुत्र गुलाम अहमद निवासी शारशाली ख्रिूय, जावेद अहमद खांडे पुत्र गुलाम अहमद खांडे निवासी ख्रियू और इमरान अहमद नजार पुत्र मंडकपुल नईम साहब ख्रियू शामिल है।
 
प्रवक्ता ने बताया कि पकड़े गए यह सभी आतंकी जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हैं। इनके पास से बरामद हथियारों के जखीरे में जिलेटिन छड़ें, डेटोनेटर, आईईडी बनाने का सामान और ग्रेनेड भी शामिल हैं। इनके पास जिहादी साहित्य, आतंकियों से जुड़े के कुछ दस्तावेज भी मिले हैं। फिलहाल,इन सभी से पूछताछ जारी है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING