Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

देवरिया में कांग्रेस में घमासान : पार्टी जिलाध्यक्ष समेत 4 पर मुकदमा, 2 नेता निष्‍कासित

webdunia
रविवार, 11 अक्टूबर 2020 (23:20 IST)
देवरिया/लखनऊ। देवरिया विधानसभा सीट के उपचुनाव में टिकट को लेकर कांग्रेस की स्थानीय इकाई में घमासान शुरू हो गया है। मामले को लेकर शनिवार को राष्ट्रीय सचिव की बैठक में हुई मारपीट के सिलसिले में कांग्रेस जिला अध्यक्ष समेत 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं, अनुशासनहीनता के आरोप में 2 नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।
 
देवरिया सीट पर अगले माह होने जा रहे उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने मुकुंद भाष्‍कर मणि को अपना प्रत्याशी बनाया है। पार्टी की नेता तारा यादव देवरिया सीट से मुकुंद भाष्‍कर मणि को टिकट दिए जाने से काफी नाराज हैं। उनका आरोप है कि मुकुंद बलात्कार के एक मामले में आरोपित रहे हैं, इसलिए उनको टिकट नहीं दिया जाना चाहिए।
शनिवार को उपचुनाव को लेकर कांग्रेस की बैठक में अचानक उस वक्‍त हंगामा खड़ा हो गया जब टिकट न मिलने से नाराज तारा यादव ने राष्‍ट्रीय सचिव और प्रदेश प्रभारी सचिन नाइक पर हमला बोल दिया। नाइक से हो रही हाथापाई को देखकर पार्टी कार्यकर्ता भड़क गए। उन्‍होंने तारा यादव को पीटा और उनको धक्‍का देकर बैठक से बाहर निकाल दिया। बैठक में हुई हाथापाई और विवाद का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
 
इस पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू ने कड़ी कार्रवाई करते हुए अनुशासनहीनता करने वाले नेताओं दीनदयाल यादव और अजय कुमार सैंथवार को तत्‍काल प्रभाव से पार्टी से निष्‍कासित कर दिया है।
 
इस बीच अपर पुलिस अधीक्षक शिष्य पाल ने बताया कि कांग्रेस नेता तारा यादव ने कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष समेत 4 नामजद और अन्य के खिलाफ मारपीट व छेड़खानी करने का आरोप लगाते हुए कोतवाली में शनिवार को तहरीर दी थी। इसके आधार पर रविवार को सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।
 
उधर, राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने एक वीडियो संदेश में इस घटना पर अफसोस जताते हुए कहा कि इस तरह की वारदात से महिलाओं के राजनीति में उतरने की हिम्मत टूटती है।
 
उन्होंने कहा कि एक राजनीतिक बैठक में एक महिला नेता की बुरी तरह पिटाई की गई। इसका संज्ञान लेते हुए मैंने उत्तरप्रदेश के पुलिस महानिदेशक को अभियुक्तों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा है।
 
रेखा ने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं राजनीति में आएं, लेकिन इस तरह की घटनाएं होंगी तो हम कैसे उन्हें राजनीति में शामिल होने के लिए तैयार कर सकेंगे? मैं उत्तरप्रदेश पुलिस से अपील करती हूं कि इस मामले के दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए।' कांग्रेस की ओर से जारी एक बयान में अजय कुमार लल्‍लू ने इस घटना को कांग्रेस पार्टी को बदनाम करने की साजिश बताया है। उनके निर्देश पर इस घटना की जांच के लिए 3 सदस्‍यीय जांच कमेटी का गठन किया गया है।
 
देवरिया के प्रभारी और कांग्रेस के प्रदेश सचिव कौशल कुमार त्रिपाठी ने बताया कि तीन सदस्‍यीय जांच दल में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सदस्‍य तलत अजीज, प्रदेश महिला अध्‍यक्ष (पूर्वी जोन) शहला अहरारी, प्रदेश उपाध्‍यक्ष (पूर्वी) महिला कांग्रेस चंद्रकला पुष्‍कर को शामिल किया गया है। यह समिति तीन दिनों के भीतर अपनी जांच रिपोर्ट प्रदेश अध्‍यक्ष को सौंपेगी।
 
उधर, देवरिया सीट से उपचुनाव का टिकट पाए कांग्रेस प्रत्याशी मुकुंद भाष्‍कर मणि का कहना है कि उन पर बलात्कार का आरोप जरूर लगा था, लेकिन यह मामला बहुत पहले ही खत्म हो चुका है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिल्ली को 5 विकेट से हराकर मुंबई इंडियंस IPL-13 की अंक तालिका में टॉप पर