Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

UP में आम आदमी को बड़ी राहत, घरेलू बिजली होगी सस्ती, नई दरें जारी...

हमें फॉलो करें Yogi Adityanath
शनिवार, 23 जुलाई 2022 (23:12 IST)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने घरेलू बिजली के बिल में कमी करने का ऐलान किया है। शनिवार को उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई दरें घोषित कर दी हैं। नई व्यवस्था में आयोग ने बिजली उपभोग दरों को तो कम किया ही है, अधिकतम स्लैब सीमा को भी कम किया है।उपभोक्ताओं को इससे खासी राहत मिलेगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अब तक लागू सात रुपए प्रति यूनिट का स्लैब समाप्त कर दिया गया है। शहरी उपभोक्ताओं को इससे खासी राहत मिलेगी। नई दरों की बात करें तो प्रदेश के शहरी विद्युत उपभोक्ताओं के लिए शून्य से 100 यूनिट तक 5.50 प्रति यूनिट, 101 से 150 यूनिट तक 5.50 प्रति यूनिट, 151 से 300 यूनिट तक प्रति यूनिट 6.00 और 300 यूनिट के ऊपर 6.50 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से दरें निर्धारित की गई हैं, जबकि शहरों में घरेलू बीपीएल परिवारों को 100 यूनिट तक प्रति यूनिट 3.00 रुपए के हिसाब से बिल देना होगा।
 
इसी तरह, ग्रामीण घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को जीरो से 100 यूनिट तक 3.35 प्रति यूनिट, 101-150 यूनिट तक 3.85 प्रति यूनिट, 151 से 300 यूनिट तक 5.00 प्रति यूनिट और 300 से ऊपर यूनिट होने पर 5.50 प्रति यूनिट देना होगा, जबकिग्रामीण घरेलू बीपीएल परिवारों को 100 यूनिट तक तीन रुपए में बिजली दी जाएगी। ग्रेटर नोएडा में बिजली दरों में करीब 10 फीसदी की कमी की गई है।
webdunia

नई बिजली दरों के संबंध में उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा है कि नियामक आयोग ने उपभोक्ता परिषद की ज्यादातर मांगों को मान लिया है।

जिस प्रकार नोएडा पावर कंपनी के क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ताओं की बिजली दरों में 10 प्रतिशत की कमी की गई है उसी प्रकार पॉवर कॉर्पोरेशन द्वारा नियामक आयोग में उपभोक्ताओं के निकल रहे 22,045 करोड़ पर अपीलेट ट्रिब्यूनल में मुकदमा दाखिल करने का शपथ पत्र दिया गया होता तो बिजली दरों में भारी कमी होती।

लेकिन उपभोक्ता परिषद की यह सबसे बड़ी जीत है कि उत्तर प्रदेश में उपभोक्ताओं के निकल रहे सरप्लस पर नोएडा पॉवर कंपनी में बिजली दरें कम करके आगे का रास्ता खोल दिया गया है। बहुत जल्द प्रदेश के उपभोक्ताओं को भी इसका लाभ मिल सकता है।

उन्होंने कहा कि अब उपभोक्ता परिषद माननीय अपीलेट ट्रिब्यूनल में उपभोक्ताओं के पक्ष में अपनी बात रखकर बिजली कंपनियों द्वारा खड़े किए जा रहे व्यवधान को समाप्त कराकर प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं की बिजली दरों में कमी का लाभ दिलाएगा।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

महाराष्ट्र भाजपा को शिंदे के CM बनने का दु:ख, चन्द्रकांत पाटिल बोले- दिल पर पत्थर रखकर लिया फैसला