जनक दीदी का मनेगा इको फ्रेंडली जन्मदिन, होगा स्नैक शो

-गोविंद माहेश्वरी

ग्राम सनावदिया में स्थित बिड़ला नेचुरल फार्म द्वारा दो अनूठे आयोजन किए जा रहें है, पहला आयोजन है पौधारोपण और देसी बीज बैंक की स्थापना और दूसरा है किसानों को नैसर्गिक खेती का प्रशिक्षण।  16 और 17 फरवरी को सुबह 8 बजे इस दो दिवसीय आयोजन की शुरुआत होगी। 
 
पद्मश्री जनक पलटा मगिलिगन द्वारा इस देसी बीज बैंक की परिकल्पना की गई जिसमें देसी और दुर्लभ अन्न की किस्मों के बीजों का संरक्षण किया जाने का उद्देश्य लिया गया है। संस्थापिका डॉ. पलटा ने इसके संचालन की जिम्मेवारी बिड़ला फार्म के मनीष बिड़ला और गोविंद माहेश्वरी को दी है। इसके बाद नैसर्गिक खेती की कार्यशाला के कार्यक्रम की शुरुआत बड़े ही रोचक ढंग से होगी। 
 
मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ. जनक पलटा मगिलिगन के जन्मदिवस के इस मौके पर सभी आयोजक और प्रशिक्षणार्थी मिलकर बिड़ला नेचुरल फार्म पर 71 पौधों को लगाएंगे और एक ईको फ्रेंडली जन्मदिन का कार्यक्रम मनाया जाएगा। 
 
इसके पश्चात् महाराष्ट्र सरकार द्वारा 'कृषि भूषण अवार्ड' प्राप्त कृषक सुभाष शर्मा, जो कि अभी तक 3 लाख से अधिक किसानों को प्रशिक्षण दे चुके हैं इस कार्यशाला में प्रशिक्षण शुरुआत करेंगे। यह प्रशिक्षण शिविर 2 दिवसीय रहेगा एवं इस दौरान एक अनूठा शो- 'स्नेक एजुकेशन शो' भी होगा, जिससे किसानों को खेती के मित्र सांप के प्रति जागरूक किया जाएगा।
 
इस अद्भुत कार्यशाला में ना केवल इंदौर के बल्कि महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश के दूरस्थ लगभग 100 से अधिक किसान प्रशिक्षण के लिए आ रहे है। कार्यक्रम प्रोग्राम सुरभी पंचगव्य, परीक्षित जोशी द्वारा संचालित किया जाएगा, यह जानकारी गोविंद माहेश्वरी द्वारा दी गई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख प्रो वॉलीबॉल लीग में होगा आल स्टार महिला वॉलीबॉल मैच