सुशासन से ही सुसंस्कृत समाज की स्थापना होगी – कमिश्नर डॉ. भार्गव

गुरुवार, 13 फ़रवरी 2020 (21:57 IST)
रीवा। आम जनता की समस्याओं का मौके पर निराकरण करने के लिए रायपुर कर्चुलियान विकासखण्ड के ग्राम लौआ लक्ष्मणपुर में आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने किया।

इस अवसर उन्होंने कहा कि जनता के कल्याण के लिए इस शिविर का आयोजन किया गया है, सभी अधिकारी सरकार की मंशानुसार जन समस्याओं का तत्परता से निराकरण करें। सभी अधिकारी पूरी निष्ठा के साथ सौंपे गए उत्तरदायित्व का निर्वहन करें, तभी सुशासन की स्थापना होगी। सुशासन से ही सुसंस्कृत समाज की स्थापना होगी। 
 
उन्होंने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में आम जनता को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। जनता को अब अपने काम के लिए आफिसों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। अधिकारी पूरी संवेदनशीलता से समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं। जनता भी योजनाओं का लाभ लेने के लिए कदम आगे बढ़ाएं। आम जनता का विकास होगा तो पूरे प्रदेश का विकास होगा।
डॉ. भार्गव ने स्वस्थ्य विभाग की योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि गर्भवती माताओं की पूरी देखभाल करें। माता स्वास्थ्य होगी तो आने वाला शिशु भी स्वस्थ्य भी होगा। बच्चे की मुस्कान देश की मुस्कान है। हर माता अपने शिशु को जन्म के एक घंटे के भीतर अपना पीला गाढ़ा दूध अवश्य पिलाएं, यह शिशुओं को पोषण देने के साथ-साथ विभिन्न रोगों से लड़ने की क्षमता देता है। 
 
उन्होंने कहा कि जब बच्चा स्कूल जाने लायक हो जाए तो उसे स्कूल अनिवार्य रूप से भेंजे। ज्ञान की रोशनी से ही उसे जीवन का पथ प्रशस्त करने का संबल मिलेगा। कमिश्नर ने आम जनता से घर और परिवेश की स्वच्छता बनाए रखने का आहवान करते हुए सामुदायिक स्वच्छता अपनाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों में स्वच्छता का संस्कार अवश्य दें।
 
शिविर में कलेक्टर बसंत कुर्रे ने कहा कि शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ ऑनलाइन दिया जा रहा है। राजस्व विभाग से अविवादित नामांतरण तथा बटवारा के लिए किसान एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऊर्जा विभाग द्वारा भी एप के माध्यम से शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है। अब योजनाओं का लाभ लेने के लिए कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं है। शासन द्वारा जन्म से लेकर जीवन पर्यान्त योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।
उन्होंने फसल बीमा योजना, जय किसान ऋण माफी योजना, स्वच्छता अभियान तथा विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आम जनता से आह्वान किया। शिविर में 81 आवेदन पत्रों पर संबंधित विभागों द्वारा कार्यवाही की गई। शिविर में लाडली लक्ष्मी योजना से लाभांवित 3 हितग्राहियों तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से 2 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
 
शिविर में जनपद अध्यक्ष रायपुर कर्चुलियान भूपेन्द्र सिंह तथा सरपंच रामनरेश साकेत ने भी अपने विचार व्यक्त किए। शिविर में राजस्व, आदिम जाति कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सहकारिता विभाग, शिक्षा, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, ऊर्जा विभाग सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी संबंधित अधिकारियों द्वारा दी गयी। शिविर में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, एसडीएम फरहीन खान, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला एवं खण्ड स्तर के अधिकारी तथा बड़ी संख्या आमजन उपस्थित रहे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दिल्ली चुनाव में BJP की हार पर बोले शाह- नहीं देने चाहिए थे 'गोली मारो' और 'भारत-पाक मैच' जैसे बयान