एक दिन में 6 झटकों से थर्राया पालघर, 2 साल की बच्ची की मौत

शनिवार, 2 फ़रवरी 2019 (08:53 IST)
पालघर। महाराष्ट्र के पालघर में शुक्रवार को दिन में छह बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इन झटकों से लोगों में दहशत फैल गई। 
 
जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के झटके पांच से दस किलोमीटर की परिधि की गहराई में महसूस किया गया। जिले के दहानु और तलासारी तालुकों में भूकंप के झटके महसूस किए गये जिसके बाद ग्रामीण भयभीत होकर अपने घरों से बाहर निकल आये। ग्रामीणों में बार-बार के झटकों को लेकर दहशत व्याप्त है। 
 
आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक रिक्टर पैमान पर मापे गए 3.0 से 4.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके 15.52, 14.06, 10.29, 10.03 और 06.58 बजे महसूस किए गए। 
 
एक केंद्रीय टीम ने हाल में इस जिले का दौरा किया तथा स्थिति का अध्ययन किया था। टीम ने भूकंप के झटके की तीव्रता को मापने के लिए सीस्मोग्राफ मशीन स्थापित किया था। शुक्रवार की घटना के बाद जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिलाधिकारी प्रशांत नारनवारे ने कमजाेर घरों में रहने वाले लोगों से घर के बाहर सोने की अपील की है। उन्होंने अफवाहों को फैलाने या न मानने की अपील भी की।
 
डीडीसीसी के एक अधिकारी ने बताया कि इससे संबंधित घटना में तलसारी के हल्दपाड़ा की रहने वाली एक या दो साल की नाबालिग लड़की वैभवी भुयाल की मौत भूकंप के झटके महसूस करने के बाद घर से बाहर भागने के क्रम में गिरने से हो गई। इसके अलावा, दीवार गिरने के कुछ मामले भी सामने आए हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख इस बग ने बढ़ाई यूजर्स की परेशानी, सुरक्षा को लेकर उठे सवाल, फेसबुक ने मांगी माफी