राजस्थान के सीकर में 11 इंच बारिश ने मचाई तबाही, 5 लोगों की मौत

शनिवार, 27 जुलाई 2019 (00:36 IST)
जयपुर। राजस्थान में बीते 2 दिन से मानसून की बारिश हो रही है। गुरुवार रात व शुक्रवार दिन में अनेक इलाकों में मूसलधार बारिश हुई। राज्य के सीकर इलाके में वर्षाजनित हादसों में 5 लोगों की मौत हो गई है, जहां पिछले 24 घंटों के दौरान 11 इंच बारिश दर्ज की गई।

भारी बारिश के कारण उत्तर-पश्चिम रेलवे की रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। सीकर के अतिरिक्त जिला कलेक्टर जयप्रकाश नारायण ने बताया कि सीकर और आसपास में भारी बारिश के कारण वर्षाजनित हादसों में 5 लोगों की मौत हो गई। कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं और कई गांवों का संपर्क मुख्य सड़क से टूट गया।

उन्होंने बताया कि मृतकों में बाय निवासी कजोड, रानोली निवासी संजय, गुर्जरों की ढाणी निवासी दिनेश कुमार, दूजोद निवासी मुकेश कुमार, कसवाली निवासी भंवर लाल शामिल हैं। मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा की गई है।

उन्होंने बताया कि जिले में भारी बारिश के कारण 5 मकान 50 प्रतिशत तक क्षतिग्रस्त हो गए, जबकि 30—35 मकान आंशिक क्षतिग्रस्त हो गए हैं। राजधानी जयपुर में भी गुरुवार रात व शुक्रवार सुबह झमाझम बारिश हुई। भारी बारिश के कारण शहर के अनेक इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया और जाम लग गया। बूंदाबांदी का क्रम शाम तक जारी रहा।

मौसम विभाग के आंकडों के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान बारां के शाहबाद में 15 सेंटीमीटर, सीकर तहसील में 15 सेंटीमीटर, झुंझुनूं के उदयपुरवाटी में 14 सेंटीमीटर, सीकर में 13 सेंटीमीटर, रामगढ़शेखाटन में 12 सेंटीमीटर, बूंदी के नैनवा में 11 सेंटीमीटर, करौली के सपोटरा में 11 सेंटीमीटर, जयपुर के चाकसू में 11 सेंटीमीटर, सीकर के दांतारामगढ़ में 11 सेंटीमीटर, सवाई माधोपुर तहसील में 10 सेंटीमीटर, सीकर के लक्ष्मणगढ़ में 10 सेंटीमीटर, जयपुर के सांभर में 10 सेंटीमीटर, चूरू तहसील और चूरू में 10—10 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 9 सेंटीमीटर से 8 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

जयपुर-रेवाड़ी तथा फुलेरा-रींगस-रेवाड़ी रेलखंड में भारी बारिश के कारण ट्रैक के नीचे पानी भर जाने के कारण उत्तर—पश्चिम रेलवे द्वारा संचालित 8 सवारी गाड़ियों को 27 जुलाई के लिए रद्द किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा के अनुसार, भारी बारिश के चलते उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा संचालित रेल सेवाएं प्रारंभिक स्टेशन से दिल्ली-रेवाड़ी, रेवाड़ी-दिल्ली, दिल्ली-रेवाड़ी, रेवाड़ी-दिल्ली, मथुरा-जयपुर, जयपुर-मथुरा, ईदगाह-बांदीकुई, बांदीकुई-ईदगाह को 27 जुलाई के लिए रद्द किया गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख लोकसभा में उठी धारा 370 को खत्‍म करने की मांग