Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

West Bengal elections: ममता बनर्जी ने शुरू की 'मां की रसोई' योजना, 5 रुपए में मिलेगा भरपेट खाना

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
सोमवार, 15 फ़रवरी 2021 (23:01 IST)
कोलकाता। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को 'मां' योजना की डिजिटल तरीके से शुरुआत की जिसके तहत राज्य सरकार निर्धनों को 5 रुपए के किफायती मूल्य पर भोजन मुहैया कराएगी। इस योजना के तहत 5 रुपए में लोगों को थाली में चावल, दाल, एक सब्जी और अंडा करी मिलेगी।
ममता ने कहा कि राज्य सरकार प्रति प्लेट 15 रुपए की सब्सिडी वहन करेगी और लोगों को यह 5 रुपए में मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह हर दिन अपराह्न 1 से 3 बजे के बीच रसोइयों का संचालन करेंगे तथा धीरे-धीरे राज्य में हर जगह ऐसे रसोईघर स्थापित किए जाएंगे। ममता ने कहा कि किसी दिन मैं जाकर इसे चखूंगी।  इस योजना के तहत लोगों को भोजन 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर मिलेगा।
ALSO READ: चुनाव के बाद ममता भी बोलेंगी जय श्रीराम, बंगाल में अमित शाह
ममता ने कहा कि यह अनूठा विचार है। हमने बजट में इस योजना की घोषणा की थी और 8 दिनों के भीतर इसे शुरू करने में सफल रहे। उन्होंने इतने कम समय में इसे संभव बनाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों का धन्यवाद दिया। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता ने कहा कि राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 1,00 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। यह प्रायोगिक आधार पर शुरू किया गया है और शुरुआत में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। 
 

पहले दिन कोलकाता के अलावा मालदा, दक्षिण दिनाजपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर और हावड़ा जैसे जिलों में कुछ स्थानों पर 'मां' रसोई शुरू हुई। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने पिछले साल सितंबर में राज्य में 'दीदीर रानाघर' नाम की ऐसी ही पहल शुरू की थी जिसमें लॉकडाउन के दौरान अपनी नौकरियां गंवाले वाले प्रवासी मजदूरों को 5 रुपए में भोजन दिया जाता था।  राज्य में विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं। (भाषा)

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
बिहार में भूकंप के हल्के झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग