गोमूत्र से होगा कैंसर का खात्मा, सरकार बना रही हैं दवाइयां

रविवार, 8 सितम्बर 2019 (08:41 IST)
कोयंबटूर। एक रिसर्च के अनुसार दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतों का कारण कैंसर है, लेकिन जल्द ही कैंसर के खात्मे की तैयारी चल रही है। आयुष मंत्रालय गोमूत्र से दवाइयां बनाने पर काम कर रहा है।
 
तमिलनाडु के कोयंबटूर में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि गोमूत्र से कई प्रकार की दवाइयां तैयार होती हैं। कैंसर जैसी असाध्य बीमारी की दवाइयां भी गोमूत्र से तैयार होती हैं।

इसके लिए केंद्र सरकार ने गोसंवर्धन और गोपालन के लिए कुछ कदम उठाए हैं। चौबे श्री रामकृष्ण अस्पताल में 'कैंसर के खिलाफ जंग' अभियान का उद्घाटन करने आए थे।
 
ALSO READ: सर्वे में सामने आई डराने वाली सचाई, विकसित देशों में कैंसर बन रहा है मौत का सबसे बड़ा कारण
चौबे ने कहा कि 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना' (जेएवाई) में कैंसर इलाज को शामिल करने के एक प्रस्ताव पर स्वास्थ्य मंत्रालय विचार कर रहा है।
 
कैंसर को इस योजना में अब तक शामिल नहीं करने पर चौबे ने कहा कि केंद्र एक अलग योजना के तहत वर्तमान में 3 प्रकार के कैंसरों का उपचार प्रदान कर रहा है और अब जेएवाई के तहत इस घातक बीमारी को शामिल करने के प्रस्ताव पर अध्ययन किया जा रहा है।
चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश 2030 तक गैर-संचारी रोग से मुक्त होना चाहता है और स्वास्थ्य मंत्रालय इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए काम करेगा। तमिलनाडु में चिकित्सा प्रणाली की सराहना करते हुए चौबे ने कहा कि मंत्रालय ने 75 मेडिकल अपग्रेडेशन किया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख नासा ने भी माना इसरो का लोहा, चंद्रमा के साउथ पोल पर मिशन चंद्रयान-2 को सराहा