मध्यप्रदेश में ठंड से राहत नहीं, राजस्थान में बारिश की संभावना

बुधवार, 30 जनवरी 2019 (12:11 IST)
भोपाल। पिछले चार दिन से कड़ाके की सर्दी से ठिठुर रहे मध्यप्रदेश के वाशिंदों को आज भी ठंड से राहत की ज्यादा उम्मीद नहीं है। राजधानी भोपाल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियम रहा, जो इस सीजन में सबसे कम रहा। प्रदेश में इस बार पहली बार चारों बड़े शहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं। वहीं दूसरी ओर राजस्‍थान में आगामी चौबीस घंटे में शीतलहर के जारी रहने तथा कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना व्‍यक्त की गई है।


इंदौर में कल पारा 5.6, ग्वालियर में 3.8 और जबलपुर में 4.4 रहा। भोपाल में कल लगातार तीसरे दिन शीतल दिवस की स्थिति बनी रही। आज भी राजधानी में ऐसी ही कुछ स्थिति बनी रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में कम से कम दो दिन तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

संभावना जाहिर की गई है कि फरवरी के पहले सप्ताह में तापमान में बढ़ोतरी होने से राहत मिल सकती है। देश के मैदानी इलाकों में शीर्ष 10 सबसे ठंड स्थानों में कल प्रदेश में उमरिया, खजुराहो, दतिया और नौगांग क्रमश: 6, 7, 8 और 9वें स्थानों पर रहे।

दूसरी तरफ वैज्ञानिकों ने बताया कि 4 फरवरी को मध्यप्रदेश के उत्तरी भाग में आने वाले ग्वालियर संभाग के जिलों के अलावा नीमच, मंदसौर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, सिंगरौली और सीधी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

राजस्थान में शीतलहर जारी, हो सकती है बारिश : राजस्थान में शीतलहर के कारण सर्दी का दौर जारी है, हालांकि तापमान में वृद्धि होने से सीकर जिले के फतेहपुर में आज न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फतेहपुर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया था लेकिन बुधवार को 5.4 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रहने से कड़ाके की सर्दी में थोड़ी कमी महसूस की गई।

राज्य के पर्यटन स्थल माउंटआबू में 1.0, भीलवाड़ा में 1.6 डिग्री और सीकर में 2.0 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा, जबकि राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह अलवर में 3.8, उदयपुर के डबोक क्षेत्र में 3.4 तथा चूरू में 4.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी चौबीस घंटे में शीतलहर के जारी रहने तथा कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मोदी सरकार पर अन्ना हजारे ने लगाया बहानेबाजी का आरोप, महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आंदोलन का ऐलान