Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बिहार में आज पंचायत चुनाव, पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान

webdunia
शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 (08:19 IST)
पटना। आज शुक्रवार को बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग और पुलिस मुख्यालय ने शांतिपूर्ण और भयमुक्त मतदान के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए हैं। पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान हो रहा है। पहले चरण में 15,328 उम्मीदवारों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है जिनमें से 858 पदों पर उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। 72 पदों पर किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान को लेकर 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वोटिंग से जुड़ी समस्याओं और जानकारी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।
पंचायत चुनाव के पहले चरण में रोहतास जिले के दावथ व संझौली प्रखंड, कैमूर के कुदरा प्रखंड, गया जिले के बेलागंज व खिजरसराय प्रखंड, नवादा जिले के गोविंदपुर प्रखंड, औरंगाबाद जिले का औरंगाबाद प्रखंड, जहानाबाद जिले का काको प्रखंड, अरवल जिले का सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर प्रखंड, मुंगेर जिले का तारापुर प्रखंड, जमुई जिले का सिकंदरा प्रखंड और बांका जिले के धोरैया प्रखंड में वोटिंग हो रही है। पहले चरण के चुनाव के लिए 15328 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति जिला परिषद सदस्य, सरपंच और पंच 6 पदों के चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है।
 
रोहतास जिले के दावथ व संझौली प्रखंड में मतदान किया जा रहा है। संझौली प्रखंड में 84 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस प्रखंड में पंचायत समिति सदस्य के 8 पद, मुखिया के 6 पद, वार्ड सदस्य के लिए 83 पद, पंच के लिए 83 पद और जिला परिषद की 1 सीट है। बिहार पंचायत चुनाव का पहला चरणबिहार पंचायत चुनाव का पहला चरणवहीं, दावथ प्रखंड में 129 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां पंचायत समिति सदस्य के 12 पद, मुखिया के 9 पद, वार्ड सदस्य के लिए 129 पद, पंच के लिए 129 पद, जिला परिषद की 1 सीट है।
 
कैमूर जिला के कुदरा प्रखंड में 174 बूथ पर मतदान हो रहा है। यहां 14 पंचायत में मुखिया के 14 पद, ग्राम पंचायत सदस्य के 170 पद, ग्राम पंचायत समिति सदस्य के 18 पद जिला परिषद के 2 पद, सरपंच के 14 पद और ग्राम कचहरी पंच के 170 पद हैं। गया जिले के बेलागंज और खिजरसराय प्रखंड में मतदान किया जा रहा है। बेलागंज प्रखंड में 275 बूथ पर वोटिंग हो रही है। यहां जिला परिषद के 34 पद, मुखिया के 202 पद, वार्ड सदस्य के 1150 पद, सरपंच के 93 पद, पंच के 292 पद और पंचायत समिति के 164 पद हैं, वहीं खिजरसराय प्रखंड में 203 बूथ बनाए गए हैं। यहां जिला परिषद के 9 पद, पंचायत समिति के 115 पद, मुखिया के 150 पद, सरपंच के 73 पद, वार्ड सदस्य के 811 पद और पंच के 224 पद हैं।
 
वहीं, जहानाबाद जिले के काको प्रखंड में 195 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। काको प्रखंड में 14 पंचायतों में वोटिंग हो रही है। यहां मुखिया के 14 पद, सरपंच के 14 पद, पंचायत समिति के 20 पद, वार्ड सदस्य के 191 पद, पंच के 191 पद और जिला परिषद के 2 पद हैं। मुंगेर जिले के तारापुर प्रखंड में 110 मतदान केंद्र हैं। 10 पंचायतों में मतदान किया जा रहा है। जिला परिषद के 2 पद, पंचायत समिति सदस्य के 12 पद, मुखिया के 10 पद, ग्राम कचहरी पंच के 110 पद और वार्ड सदस्य के 110 पद हैं।
 
औरंगाबाद जिले के औरंगाबाद प्रखंड में 227 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। औरंगाबाद प्रखंड में 15 पंचायतों में 6 पदों के लिए मतदान किया जा रहा है। जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड में 182 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सिकंदरा प्रखंड की 6 पंचायत के लिए मतदान किया जा रहा है। बांका जिले के धोरैया प्रखंड में 298 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिला परिषद सदस्य के 3 पद, मुखिया और सरपंच के 20-20 पद, पंचायत समिति के 29 पद और वार्ड और पंच के 572 पद है।
 
बिहार पंचायत चुनाव का पहला चरणबिहार पंचायत चुनाव का पहला चरणराज्य निर्वाचन आयोग ने ईटीवी भारत के माध्यम से मतदाताओं से अपील की है कि मतदान करने के लिए मतदाता बूथों पर अपने घर से मास्क पहनकर ही पहुंचे। राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा बूथों पर सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की गई है। हर एक मतदाताओं की गेट पर थर्मल स्कैनिंग करवाई जा रही है। हाथों को सैनिटाइज करवाया जा रहा है। फिर जाकर उनको मतदान करने की अनुमति दी जा रही है।
 
'पहले चरण के मतदान को लेकर पुलिस मुख्यालय भी अलर्ट मोड में है। जिला बल के अतिरिक्त पुलिस बल होमगार्ड और संवेदनशील बूथों पर सशस्त्र पुलिस बल तैनात किए गए हैं। साथ ही पंचायत चुनाव के मद्देनजर हर चरण में 1,00,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। पहले चरण के मतदान समाप्त होने के एक दिन बाद मतगणना कराई जाएगी। बिहार में 11 चरणों में मतदान होना है, हालांकि अधिकतर जिलों में 10 चरण में वोटिंग होगी। पुलिस मुख्यालय के अनुसार प्रत्येक चरण में करीब 1,00,000 पुलिसकर्मी की तैनाती की गई है। इसमें जिला पुलिस बल होमगार्ड बिहार सशस्त्र पुलिस के जवान हैं।
 
मिल रही जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव में 30,000 होमगार्ड के जवान 60 हजार से 65 हजार जिला पुलिस बल के पदाधिकारी कर्मी तैनात रहेंगे। पहले चरण का चुनाव समाप्त होने के बाद 26 से 28 सितंबर के बीच मतों की गिनती होगी। पहले प्रखंड स्तर पर मतगणना होती थी, लेकिन इस बार व्यवस्था बदल गई है। पंचायत चुनाव में पहली बार मतगणना जिला मुख्यालयों या अनुमंडल मुख्यालयों में होगी। मतदान के बाद ईवीएम और मतपेटिका को वज्रगृह में डिजिटल लॉक किया जाएगा। मतगणना स्थल के संग्रहण केंद्र पर पंचायत के अनुसार काउंटर बनाया जाएगा। मतगणना को लेकर भी विशेष व्यवस्था की गई है। राज्य में 11 चरणों में पंचायत के चुनाव होने हैं।(फ़ाइल चित्र)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोवैक्सीन ली थी, तो अमेरिका जाने की अनुमति कैसे मिली?