Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दत्तात्रेय होसबाले ने बताया- देश में क्यों आया जनसंख्या में असंतुलन?

हमें फॉलो करें Dattatreya Hosbole
बुधवार, 19 अक्टूबर 2022 (20:10 IST)
प्रयागराज। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि देश में किसी न किसी प्रकार से मतांतरण करने की साजिश से जनसंख्या में असंतुलन पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या असंतुलन का दूसरा कारण घुसपैठ है। संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में जनसंख्या असंतुलन सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। 
 
जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर यमुनापार गौहनिया में एक विद्यालय परिसर में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए होसबाले ने कहा कि देश में किसी न किसी प्रकार से मतांतरण करने की साजिश से जनसंख्या में असंतुलन पैदा हुआ है।
 
उन्होंने कहा कि जनसंख्या असंतुलन का दूसरा कारण घुसपैठ है। बांग्लादेश के रास्ते उत्तर बिहार के पूर्णिया, कटिहार जैसे जिलों और अन्य राज्यों में भी जनसंख्या असंतुलन देखने को मिला है।
 
होसबाले ने कहा कि मतांतरण रोकने के लिए कानून बनाए गए हैं, लेकिन इन कानूनों को सख्ती से लागू किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हालांकि संघ इस संबंध में जनजागरण के प्रयास कर रहा है जिसकी वजह से घर वापसी की दिशा में सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।
 
अनुसूचित जाति के लोगों को मतांतरण के बाद भी आरक्षण का लाभ मिलते रहने के संबंध में होसबाले ने कहा कि संघ ने पहले भी कहा है कि जो मतांतरित होते हैं उन्हें आरक्षण की सुविधा नहीं मिलनी चाहिए।
 
उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर निर्णय करने के लिए सरकार द्वारा पूर्व प्रधान न्यायाधीश बालकृष्ण की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है जो इस मामले में अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट देगी।
 
होसबाले ने कहा कि हिन्दू समाज में विभिन्न गतिविधियों में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने पर भी चर्चा हुई।
 
आरएसएस की इस चार दिवसीय इस बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सभी प्रांतों के प्रमुख समेत देशभर से 372 स्वयंसेवक शामिल हुए। भाषा Edited by Sudhir Sharma

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

टाटा पर 'ममता', सिंगूर से TATA को माकपा ने भगाया था, मैंने नहीं