कश्मीर में 3 आतंकी हमले, सब इंस्पेटर, पीडीपी नेता और एसपीओ की हत्या

सुरेश डुग्गर

रविवार, 28 अक्टूबर 2018 (20:08 IST)
श्रीनगर। कश्मीर में आतंकवादियों ने ताबड़तोड़ हमले करके 3 बड़ी वारदातों को अंजाम दिया है। दक्षिण कश्मीर के जिले पुलवामा में सीआईडी अधिकारी इम्तियाज अहमद की हत्या के बाद आतंकियों ने शोपियां जिले में सेना की एक पट्रोलिंग टीम पर भी फायरिंग की है। इसके अलावा आतंकियों ने श्रीनगर में पीडीपी के एक नेता की भी गोली मारकर हत्या की है। एक एसपीओ की भी हत्या कर दी गई।
 
शोपियां, पुलवामा और श्रीनगर में हुई तीन आतंकी वारदात के बाद से ही कश्मीर घाटी में हाई अलर्ट घोषित कर बड़े स्तर पर तलाशी अभियान शुरू किए गए हैं। वाहीबाग के संदिग्ध आतंकियों ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में रविवार दोपहर सीआइडी में काम करने वाले सब इंस्पेक्टर इम्तियाज मीर को मार डाला। वह श्रीनगर के सीआईडी दफ्तर में कार्यरत थे। 
 
आतंकवादियों ने सब इंस्पेक्टर को रास्ते में रोक लिया। रोकने के बाद अधिकारी की पहचान इम्तियाज अहमद मीर के रूप में की गई, वह निजी कार में यात्रा कर रहे थे। बंदूकधारियों ने उनका अपहरण कर लिया और पास के रुमशी नल्ला में ले गए, जहां बाद में गोली मार दी गई। गोली लगते ही हफीज जमीन पर गिर पड़े और आतंकी उन्हें मृत समझ वहां से चले गए। 
 
आतंकियों के जाते ही एसपीओ के परिजनों ने पुलिस को सूचित कर उन्हें अस्पताल पहुंचाया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हफीज चरार ए शरीफ के एसडीपीओ (सब डिवीजनल पुलिस ऑफिसर) कार्यालय में तैनात हैं।
 
उधर, जिला पुलवामा के अंतर्गत बाजवानी त्राल स्थित सेना की 42 आरआर(राष्ट्रीय राइफल्स) के शिविर पर आतंकियों ने शनिवार रात करीब सवा 11 बजे हमला किया। शिविर की सुरक्षा में तैनात जवानों ने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। करीब 15 मिनट तक दोनों तरफ से गोलीबारी हुई और उसके बाद आतंकी अपनी जान बचाते हुए वहां से भाग निकले।
 
हमले के बाद सुरक्षाबलों नें पूरे इलाके को घेरकर आतंकियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया। इसी दौरान जिला बड़गाम के अंतर्गत चरावनी गांव में आतंकियों ने एसपीओ मुहम्मद हफीज को उसके घर में दाखिल होकर गोली मार दी।आतंकियों ने शोपियां जिले में शाम करीब सवा चार बजे सेना की 34 राष्ट्रीय राइफल्स की एक पट्रोलिंग टीम पर हमला किया। 
 
जिस वक्त आतंकियों ने टीम पर फायरिंग शुरू की, उस समय सेना का काफिला यहां के पोटरवाल गांव से गुजर रहा था। इस हमले के बाद सेना के जवानों ने भी हमलावरों पर जवाबी फायरिंग की, जिसके बाद आतंकी मौके से भाग निकले। वहीं घटना के बाद जवानों ने इलाके की सख्त घेराबंदी कर गहन तलाशी अभियान शुरू किया।
 
शोपियां के हमले के अलावा आतंकियों ने श्रीनगर के हैदरपोरा थानाक्षेत्र में पीडीपी के स्थानीय नेता मोहम्मद अमीन डार को भी गोली मार दी। इस हमले के बाद गंभीर रूप से घायल पीडीपी नेता को तत्काल स्किम्स में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।
 
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, मोहम्मद अमीन को आतंकियों ने श्रीनगर को बाहरी इलाके टेंगपोरा में दो गोलियां मारी थी, जो कि उनके सीने और पीठ में लगी। इसके बाद उन्हें स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से अस्पताल में ले जाया गया, लेकिन तमाम कोशिश के बावजूद उनकी जान नहीं बचाई जा सकी।
 
कश्मीर घाटी में हुए तीन आतंकी हमले के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने दक्षिण कश्मीर के दक्षिण कश्मीर के सभी जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया है। इसके अलावा पुलवामा और शोपियां जिलों में गहन तलाशी अभियान चलाए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि रविवार को ही आतंकियों ने पुलवामा में सीआईडी के अधिकारी इम्तियाज अहमद की भी हत्या की थी, जिनकी शव यहां के वाहीबाग इलाके में बरामद किया गया था।
 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING