लखनऊ में बोले योगी आदित्यनाथ, गुजरात में सुरक्षित हैं उत्तर भारतीय

सोमवार, 15 अक्टूबर 2018 (18:23 IST)
लखनऊ। गुजरात के विकास को देश की समृद्धि से जोड़ते हुए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि गुजरात में उत्तर भारतीय पूरे सम्मान और सुरक्षा के साथ गुजर-बसर कर रहे हैं।
 
 
इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित 'उत्तरप्रदेश-गुजरात एकता संवाद' को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि उत्तरप्रदेश के लोग समरसता के प्रतीक गुजरात की तरक्की में अपना योगदान दे रहे हैं और पूरे सम्मान और सुरक्षा के साथ जीवन-यापन कर रहे हैं। उत्तरप्रदेश के मेहनतकश बाशिंदे अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा यहां रह रहे अपने परिजनों को भेजते हैं।
 
उन्होंने कहा कि गुजरात का विकास मॉडल देश के लिए प्रेरणा का स्रोत है। कई राज्यों ने गुजरात के विकास मॉडल को आत्मसात किया है। गुजरात के विकास से पूरे देश का विकास होता है। गुजरात के लोगों ने अपने काम के दम पर देश-दुनिया में नाम कमाया है।
 
योगी ने कहा कि पिछले 2 दशकों के दौरान गुजरात ने तरक्की की राह में तेजी से कदम बढ़ाए। नरेन्द्र मोदी के मुख्यमंत्रित्वकाल में विकास के पथ पर अग्रसर हो चुके गुजरात को अब मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी का मार्गदर्शन मिल रहा है।
 
देश के पूर्व गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में बोलते हुए योगी ने कहा कि पटेल आधुनिक भारत के शिल्पी थे। अखंड भारत की स्थापना में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। महान नेता की विश्व में सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों किया जाएगा। प्रतिमा के निर्माण में उत्तरप्रदेश के लोगों ने मिट्टी और लोहा दिया है। यह पटेल के प्रति हमारे कृतज्ञता के भाव को दर्शाता है।
 
उन्होंने कहा कि दृढ़ इच्छाशक्ति, देशभक्ति और एकता-अखंडता के प्रति पटेल का यह पराक्रम ही था जिसकी बदौलत टुकड़ों में फैली 562 रियासतों को एक सूत्र में बांधा जा सका। अगर पटेल न होते तो आज देश का नक्शा कुछ और ही होता।
 
इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि राम की धरती उत्तरप्रदेश से गुजरात के लोगों का गहरा लगाव है, वहीं कृष्णावतार की द्वारिका का दर्शन करने यहां से बड़ी तादाद में लोग गुजरात का भ्रमण करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों को देश-दुनिया में आगे बढ़ाया। गुजरात की तरक्की में मोदी का अमूल्य योगदान है।
 
उत्तरप्रदेश के लोगों को सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण समारोह में आने का न्योता देते हुए उन्होंने कहा कि वे उत्तरप्रदेश के लोगों के स्वागत से वे अभिभूत हैं और चाहते हैं कि यहां के लोग ज्यादा से ज्यादा तादाद में गुजरात आएं और दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करें। उन्होंने उत्तरप्रदेश की तरक्की में गुजरात की तरफ से यथासंभव सहयोग का वादा किया।
 
इस पहले योगी और रूपाणी ने मुद्रा योजना के लाभार्थियों को सर्टिफिकेट वितरित किए। उधर उत्तर भारतीयों पर गुजरात में हुए हमलों के विरोध में कांग्रेसियों का विरोध प्रदर्शन सोमवार को भी जारी रहा। कांग्रेसियों ने रविवार को रूपाणी को काले झंडे दिखाने का प्रयास किया था जबकि सोमवार को उन्होंने विरोध में काले गुब्बारे छोड़े। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING