पिरामिड आकार में बना है हिमलिंग

Webdunia
- सुरेश एस डुग्ग र

ND
14500 फुट की ऊँचाई पर स्थित 60 फुट लंबी, 30 फुट चौ़ड़ी और 15 फुट गहरी अमरनाथ की गुफा में बना हिमलिंग एक बार फिर अपनी आकृति और आकार के कारण चर्चा और चिंता का विषय बना हुआ है। इस बार हिमलिंग पिरामिड आकार का है, साथ ही उसका आधार आकर्षक रूप से 3.5 फुट का है।

यह पहली बार नहीं है कि हिमलिंग की आकृति और आकार में परिवर्तन आया हो। पिछले दो-तीन सालों परिवर्तन हो रहे हैं। कुछ लोग इसका दर्शन कर स्वयं को धन्य मान रहे हैं, वहीं कुछ इससे भयभीत भी हैं। कई लोगों का मानना है कि यह किसी 'प्रलय' के संकेत हैं।

दो फुट की जटाएँ : इस बार भगवान भोले शंकर का रूप जटाधारी है। पिरामिड आकार वाले इस हिमलिंग की ऊँचाई करीब आठ फुट की है, साथ ही दो फुट की जटाएँ भी हैं, जहाँ से यह माना जाता है कि गंगा निकली है। लेकिन इस बार यह सा़ढ़े तीन फुट का चौ़ड़ा आधार भी बना हैं। इस बेस पर विभिन्न चर्चाएँ और विचार हैं, जिसमें से एक यह भी है कि मौसम की आँख-मिचौली और ग्लोबल वार्मिंग के कारण बदलते मौसम के कारण यह आधार हिमलिंग के पिघलने के कारण बना है।

पहली बार आने वालों के लिए तो इतने ब़ड़े हिमलिंग के दर्शन ही तन-मन को शांति पहुँचाने वाले हैं, लेकिन हिमलिंग के लगातार आकार और रूप बदलने के कारण यह उनके लिए चिंता का विषय है, जो कई सालों से आ रहे हैं।

1994 से जारी : हिमलिंग के आकार और आकृति में अंतर 1994 से ही आना आरंभ हुआ था जो अभी तक जारी है। वर्ष 1994 में तो यह श्रावण पूर्णिमा तक बना ही नहीं था। हिमलिंग के आकार में आए फर्क से अमरनाथ यात्रियों में निराशा तो है ही, बेचैनी भी है। यात्रा में शामिल हुए साधु तो यह भी कहते हैं कि यह भगवान शिव के क्रोध से हो रहा है, जो विश्व में ब़ढ़ रही पापी प्रवृत्तियों से नाराज हैं। हिमलिंग के आकार में लगातार होने वाले परिवर्तन के लिए मौसम में होने वाले बदलाव के तर्क को अधिकतर लोग सही मान रहे हैं।

Show comments

क्या गया जी श्राद्ध से होती है मोक्ष की प्राप्ति !

Budh asta 2024: बुध अस्त, इन राशियों के जातकों के लिए आने वाली है मुसीबत, कर लें ये उपाय

Weekly Horoscope: इस हफ्ते किसे मिलेगा भाग्य का साथ, जानें साप्ताहिक राशिफल (मेष से मीन राशि तक)

श्राद्ध पक्ष कब से प्रारंभ हो रहे हैं और कब है सर्वपितृ अमावस्या?

Shani gochar 2025: शनि के कुंभ राशि से निकलते ही इन 4 राशियों को परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Surya kannya gochar: सूर्य के कन्या राशि में जाने से 4 राशि के जातकों को रहना होगा बचकर

Shardiya navratri 2024: शारदीय नवरात्रि में गरबा उत्सव के दौरान क्या करें और क्या नहीं

16 shradh paksha 2024: पितृ पक्ष का तीसरा दिन : जानिए द्वितीया श्राद्ध तिथि पर क्या करें, क्या न करें

Aaj Ka Rashifal: 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 19 सितंबर का दिन, पढ़ें अपना राशिफल

19 सितंबर 2024 : आपका जन्मदिन