आग और आस्था का संगम

जलती बातियों की मालिश और जलते कोयले पर नृत्य

Webdunia
WDWD
आस्था और अंधविश्वास की कड़ी में इस बार हम आपके समक्ष केरल के पलक्कड़ जिले के शोरनूर गाँव को लेकर आ रहे हैं। यहाँ पर आस्था का चरम ह ै, जहाँ लोग अपने अपराधों के प्रायश्चित के लिए जलते हैं। मगर चमत्कार तो यह है कि यहाँ पर जलती हुई बत्तियों से सिंकाई के पश्चात भी लोगों को कोई हानि नहीं होती है। यहाँ पर अयप्पन विल्क्क नामक परंपरा निभाई जाती है।

इस परंपरा को शबरीमाला का तीर्थ करने से पहले श्रद्धालु संपन्न करते हैं। मुख्यतः केरल के मध्य व उत्तरी क्षेत्रों में इस प्रथा को संपादित किया जाता है।
  करीब एक घंटे तक चलने वाली इस परंपरा में यह बहुत आश्चर्शजनक लगता है कि इतनी देर तक शरीर पर जलती बातियाँ फिराने के बाद भी शरीर को कोई नुकसान नहीं होता।      


इस प्रथा को एक व्यक्त ि, एक परिवा र, एक संस्था या एक समूह संपन्न कर सकता है। इस परंपरा में शबरीमाला मंदिर का प्रतिरूप नारियल और ताड़ के पत्तों से तैयार करते है ं, जो अपने आप में कला का एक अनुपम उदाहरण है। इसे प्रशिक्षित व्यक्ति ही तैयार करते हैं।

पाल वृक्ष की शाखाओं को लेकर दल निकाला जाता है और परंपरागत 'थालप्पोल ी' व नगाड़े जैसे वाद्यों को बजाकर संध्या बेला में पूजा-अर्चना करते हैं। अय्यप्पा प्रभु के भजनों और पूजा को प्रतिपादित करने के पश्चात अय्यप्पा और योद्धा बाबर के युद्ध का नाटक किया जाता है।

' गुरुत ि' के पश्चात अय्यप्पन विल्क्क की रीति संपन्न हो जाती है। यहाँ पर दो पथ-प्रदर्शक या महापुरुष मंदिर के प्रतिरूप के चारों ओर नृत्य करते हुए परिक्रमा करते हैं। साथ ही मार्शल कला का प्रदर्शन करते हैं।

WDWD
रात्रि के उत्तरार्द्ध में वे अपने शरीर पर जलती हुई बातियों से मालिश करते हैं। तत्पश्चात वह 'चेंद ा' नामक ड्रम की धुन पर नृत्य करते हुए ये बातियाँ फिराते हैं। धीरे-धीरे ड्रम की गति के साथ-साथ उनके कदम भी तेज हो जाते हैं।

करीब एक घंटे तक चलने वाली इस परंपरा में यह बहुत आश्चर्यजनक लगता है कि इतनी देर तक शरीर पर जलती बातियाँ फिराने के बाद भी शरीर को कोई नुकसान नहीं होता। श्रद्धालुओं का मानना है कि प्रभु अय्यप्पा की कृपा से उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुँचता है।

इतना ही नही ं, जलते हुए कोयले पर भी चलने की एक प्रथा होती है जिसे स्थानीय भाषा में 'कनाल अट्ट म' कहा जाता है। इसमें वे महापुरुष अपने सहयोगियों के साथ अय्यप्पन विल्क्क के मैदान में जलते हुए कोयले पर कूदते और नृत्य करते हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि निरंतर प्रशिक्षण लेने के बाद ये लोग जलते हुए कोयले पर बिना किसी नुकसान के नृत्य करते है ं, मगर श्रद्धालुओं का मानना है कि यह सब प्रभु अय्यप्पा की कृपा से संभव है। आप इस विषय पर क्या सोचते है ं, हमें जरूर बताइएगा।
Show comments

Dhanteras Rashifal: धनतेरस पर बन रहे 5 दुर्लभ योग, इन राशियों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

Shopping for Diwali: दिवाली के लिए क्या क्या खरीदारी करें?

बहुत रोचक है आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि की उत्पत्ति की कथा, जानिए कौन हैं भगवान धन्वंतरि?

दिवाली की रात में करें ये 7 अचूक उपाय तो हो जाएंगे मालामाल, मिलेगी माता लक्ष्मी की कृपा

Dhanteras 2024: अकाल मृत्यु से बचने के लिए धनतेरस पर कितने, कहां और किस दिशा में जलाएं दीपक?

27 अक्टूबर 2024 : आपका जन्मदिन

27 अक्टूबर 2024, रविवार के शुभ मुहूर्त

Kali chaudas 2024: नरक चतुर्दशी को क्यों कहते हैं भूत चौदस, किसकी होती है पूजा?

Bach Baras 2024: गोवत्स द्वादशी क्यों मनाते हैं, क्या कथा है?

गोवर्धन पूजा और अन्नकूट महोत्सव कैसे मनाया जाता है?