Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Russia-Ukraine war : रूसी सेना ने ल्वीव सैन्य ठिकाने पर दागी मिसाइल, 35 लोगों की मौत

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 26 मार्च 2022 (23:41 IST)
ल्वीव (यूक्रेन)। यूक्रेन के पश्चिमी शहर ल्वीव में शनिवार दोपहर को हवाई हमलों के सायरन की आवाज गूंजती रही और क्षेत्र के गवर्नर मैक्सिम कोजित्स्की ने बताया कि ‘ल्वीव के समीप तीन शक्तिशाली धमाके’’ हुए। फुटेज में शहर पर धुएं का गुबार उठता दिखाई दिया।
 
पोलैंड के साथ लगती यूक्रेन की सीमा से लगभग 70 किलोमीटर दूर 7,00,000 की आबादी वाले शहर ल्वीव हाल के हफ्तों में रूस के बड़े हमलों से बचता रहा है। दो सप्ताह पहले रूसी सेना ने ल्वीव के समीप एक सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर मिसाइलें दागी थीं, जिसमें 35 लोगों की मौत हो गई थी। हमले की शुरुआत से ही ल्वीव करीब 2,00,000 विस्थापित यूक्रेन निवासियों के लिए पनाहगाह रहा है।
 
शनिवार को धमाके ऐसे वक्त में हुए हैं जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पड़ोसी नाटो सहयोगी देश पोलैंड की यात्रा समाप्त कर रहे हैं, जिसमें उन्होंने पोलैंड के राष्ट्रपति से कहा कि, ‘‘आपकी आजादी हमारी आजादी है।’’
 
वारसॉ : पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने राष्ट्रपति जो बाइडन के उन आश्वासनों का स्वागत किया है जिसमें कहा गया है कि नाटो उनके देश की सुरक्षा की गारंटी देगा। उन्होंने कहा कि ये वादे अधिक महत्वपूर्ण हैं क्योंकि रूस, पोलैंड की पूर्वी सीमा के पार यूक्रेन में क्रूर हमले कर रहा है।
 
डूडा ने बाइडन से मुलाकात के बाद कहा कि उन्होंने अमेरिका से पोलैंड को हथियारों की आपूर्ति करने की उसकी योजना में तेजी लाने का भी आग्रह किया।
 
वाशिंगटन : अमेरिकी सीनेटर एमी क्लोबुचर ने कहा कि यूक्रेन में रूसी सेना द्वारा हिरासत में लिए गए मिनेसोटा के एक व्यक्ति को रिहा कर दिया गया है।
 
टेलर जैकब को यूक्रेन से तुर्की की सीमा में प्रवेश करने की कोशिश के दौरान इस महीने की शुरुआत में हिरासत में लिया गया था। क्लोबुचर ने कहा कि उन्होंने अमेरिका के विदेश विभाग से संपर्क किया और रूस में अमेरिका के राजदूत जॉन सुलिवान से बातचीत की, जिन्होंने रूसी सरकार के साथ स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि जैकब अब अपनी पत्नी और बेटी के साथ सुरक्षित है और उनकी मिनेसोटा आने की योजना है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

7-8 साल में दोगुनी हो सकती है अर्थव्यवस्था, नीति आयोग ने जताई उम्‍मीद