Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका ने रूसी सैन्यबलों को बताया युद्ध अपराधी, यूक्रेन को हजारों मिसाइलें देगा ब्रिटेन

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 24 मार्च 2022 (12:31 IST)
वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने कहा है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नेतृत्व में रूसी सैन्यबलों ने यूक्रेन में असैन्य ठिकानों पर प्रहार कर एवं निर्मम हिंसा कर युद्ध अपराध किया है, क्योंकि उसकी इस हिंसक कार्रवाई में वहां जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। इस बीच ब्रिटेन ने यूक्रेन को हजारों मिसाइलें देने का ऐलान किया है।
 
रूसी सैन्यबलों ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया। उससे तीन दिन पहले रूस ने डोनेटस्क और लुहांस्क को स्वतंत्र निकाय के रूप में मान्यता दी थी। रूसी सैनिकों ने उन क्षेत्रों को निशाना बनाया है, जहां अपार्टमेंट भवन, विद्यालय एवं अस्पताल हैं एवं आम लोग रहते हैं।
 
ब्लिंकन ने कहा कि आज मैं घोषणा करता हूं कि फिलहाल उपलब्ध सूचना के आधार पर अमेरिका सरकार का आकलन है कि रूस के सैन्य बलों के सदस्यों ने यूक्रेन में युद्ध अपराध किया है।
 
उन्होंने कहा कि हमारा आकलन आम लोगों एवं खुफिया सूत्रों से उपलब्ध सूचना की सावधानीपूर्वक समीक्षा पर आधारित है। किसी भी कथित अपराध के संदर्भ में उस गुनाह पर क्षेत्राधिकार वाली अदालत विशिष्ट मामलों में आपराधिक दोषी का निर्धारण करने के लिए जिम्मेदार है।
 
उन्होंन कहा कि बिना किसी उकसावे एवं अपनी मर्जी से युद्ध छेड़ने के बाद से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने निर्मम हिंसा की है जिससे पूरे यूक्रेन में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है।
 
ब्लिंकन ने कहा कि हमने असैन्य/आम लोगों पर अंधाधुंध एवं जानबूझकर हमलों एवं अन्य अत्याचार की भरोसेमंदद रिपोर्ट देखी है। रूसी सैन्यबलों ने अपार्टमेंट बिल्डिंग, विद्यालय, अस्पताल, अहम अवसरंचनाओं, शॉपिंग सेंटर, एंबुलेंस को नष्ट किया एवं इसमें हजारों बेगुनाह मारे गये या घायल हुए।
 
उन्होंने आरोप लगाया कि रूसी सैन्यबल नृशंस हमला जारी रखे हुए है, फलस्वरूप उसमें मरने एवं घायल होने वाली महिलाओं, बच्चों समेत नागरिकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
 
रूस से कई अमेरिकी राजनयिक निष्कासित : रूस ने देश की राजधानी मॉस्को में अमेरिकी दूतावास से कई अमेरिकी राजनयिकों को निष्कासित कर उन्हें अस्‍वीकार्य व्‍यक्ति घोषित कर दिया। इस महीने की शुरुआत में, अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में रूस के मिशन से 12 राजनयिकों को यह कहते हुए निष्कासित कर दिया था कि वे जासूसी गतिविधियों में शामिल हैं।
 
यूक्रेन को हजारों मिसाइल देगा ब्रिटेन : युद्धग्रस्त यूक्रेन की मदद करने के लिए ब्रिटेन उसे कई हजार और मिसाइल की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है। दरअसल, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पश्चिमी देशों के नेताओं से यूक्रेन को सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति बढ़ाने का आग्रह किया था। इसके तहत यूक्रेन की सरकार को कई हजार प्रक्षेपास्त्रों की आपूर्ति की जाएगी।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

उत्तर कोरिया ने समुद्र की ओर दागी संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल