US Open Final 2019 : टेनिस जगत की नई सनसनी 19 साल की Bianca Andreescu

रविवार, 8 सितम्बर 2019 (09:05 IST)
यूएस ओपन 2019 (US Open 2019) के फाइनल में 23 बार की ग्रैंड स्लेम विजेता सेरेना विलियम्‍स (Serena Williams) को हराकर 19 साल की बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू (Bianca Andreescu) टेनिस जगत की नई सनसनी बन गई हैं।

बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू ने एकतरफा रहे फाइनल में सेरेना को सीधे सेटों में 6-3, 7-5 से हराया। अमेरिकी दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर यूएस ओपन खिताब जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बियांका एंड्रेस्क्यू को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बधाई दी। 
कनाडा की बियांका ने सेरेना को इतिहास बनाने से भी रोक दिया। दिलचस्प बात यह है कि सेरेना विलियम्‍स ने जब पहली बार 1999 में यूएस ओपन जीता था उस समय बियांका का जन्म भी नहीं हुआ था।
 
अपनी मेहनत के बल पर बियांका ने सफलता की सीढ़ीयां तेजी से चढ़ीं। कनाडा में जन्मीं बियांका के माता-पिता माता-पिता रोमानिया के रहने वाले हैं, लेकिन दोनों कनाडा शिफ्ट चले गए और वहां की नागरिकता ले ली। 
 
बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू (Bianca Andreescu) ने इस बड़ी जीत के लिए कड़ी मेहनत की है। उनकी मेहनत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले साल इन्‍हीं दिनों में बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू रैंकिंग में टॉप 200 के बाहर थीं, लेकिन पिछले 12 महीनों में वे 15वीं रैंक पर पहुंच चुकी हैं। पिछले साल बियांका यूएस ओपन के लिए क्‍वालिफाई भी नहीं कर पाई थीं।
 
2019 की शुरुआत बियांका ने जबरदस्‍त तरीके से वापसी की और बीएनपी पेरिबास ओपन जीता, लेकिन फिर एक चोट के कारण पूरे क्‍ले कोर्ट और ग्रास कोर्ट के सीजन से बाहर रहीं, लेकिन वापसी करते ही जीत की राह पर चल पड़ीं। इस साल टॉप 10 खिलाड़ियों के खिलाफ बियांका का रिकॉर्ड 8-0 का है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख प्रो कबड्डी लीग 2019 : हरियाणा स्टीलर्स ने रोका दिल्ली दबंग का विजय रथ, 47-25 से हराया