Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम बने US Open के नए बादशाह, 5 सेटों में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराया

webdunia
सोमवार, 14 सितम्बर 2020 (17:52 IST)
न्यूयॉर्क। ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम (Dominic Thiem) ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) के खिलाफ रविवार को दो सेट से पिछड़ने और निर्णायक सेट में 3-5 से पीछे रहने के बावजूद जबरदस्त वापसी करते हुए 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 (6) से जीत हासिल कर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन (US Open) के नए बादशाह बन गए।
 
दूसरी सीड और विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी थिएम का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। यह पहला यूएस ओपन फाइनल था जिसका फैसला पांचवें सेट के टाई ब्रेक में हुआ। थिएम ने 8-6 से टाई ब्रेक अपने नाम किया और नए चैंपियन बन गए। 27 वर्षीय थिएम ओपन युग में पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए खिताब जीता है। वह ओपन युग में 55वें ग्रैंड स्लैम चैंपियन और ओवरआल 150वें ग्रैंड स्लैम चैंपियन बने हैं।
 
विजेता बनने के बाद थिएम ने कहा, हमने 2014 से एक-दूसरे को जानना शुरू किया था और हमारे बीच अच्छी दोस्ती हो गई थी जो धीरे-धीरे कोर्ट पर जबरदस्त प्रतिद्वंद्विता में बदल गई। फाइनल में हम दोनों ने ही शानदार प्रदर्शन किया और मुझे लगता है कि काश दो विजेता होते। हम दोनों ही इसके हकदार थे।
webdunia
थिएम ने चार घंटे एक मिनट तक चले मुकाबले में पहली बार ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया। थिएम इसके साथ ही हमवतन थॉमस मास्टर की श्रेणी में आ गए हैं, जिन्होंने 1995 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था और कोई ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी थे। 
 
थिएम इससे पहले तीन ग्रैंड स्लैम फाइनल हारे थे जिसमें इस साल का ऑस्ट्रेलियन ओपन शामिल था, जिसमें वह विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच 5 सेटों के संघर्ष में हारे थे। थिएम 2018 और 2019 में लगातार दो वर्ष फ्रेंच ओपन में उपविजेता रहे थे।
 
मैच 2-2 की बराबरी के बाद निर्णायक सेट में प्रवेश कर चुका था और अब मुकाबला शारीरिक क्षमता से ज्यादा मानसिक मजबूती का हो चुका था। पांचवीं सीड ज्वेरेव ने कोर्ट पर नेट पर पहुंचने की रणनीति अपनाते हुए 4-3 के स्कोर पर दूसरी सीड थिएम की सर्विस तोड़ी और 5-3 की बढ़त बना ली। इस समय ऐसा लग रहा था कि खिताब बस ज्वेरेव की झोली में जाने वाला है लेकिन चैंपियनशिप के लिए सर्विस कर रहे ज्वेरेव की फोरहैंड चूक और एक खराब सर्विस पर ज्वेरेव ने सर्विस टूटने के साथ मौका गंवा दिया।
 
ज्वेरेव अगले गेम में जीत से दो अंक दूर थे लेकिन थिएम ने दो फोरहैंड विनर्स लगाते हुए स्कोर 5-5 से बराबर कर दिया। थिएम ने 11वें गेम में ज्वेरेव की सर्विस तोड़ी लेकिन 12वें गेम में खिताब के लिए सर्विस कर रहे थिएम खुद नर्वस हो गए और अपनी सर्विस गंवा बैठे। पूरे मुकाबले में ज्वेरेव ने सात बार और थिएम ने आठ बार अपनी सर्विस गंवाई।
 
खिताब के लिए मुकाबला अब टाई ब्रेक में प्रवेश कर चुका था। ज्वेरेव के डबल फॉल्ट का फायदा उठाते हुए थिएम ने टाई ब्रेक में 6-4 से बढ़त बना ली और चैंपियनशिप से दो अंक दूर रह गए। थिएम ने पहला मैच अंक फोरहैंड नेट पर मारकर गंवा दिया और और अगले अंक पर ज्वेरेव की दूसरी कमजोर सर्विस का फायदा नहीं उठा पाए।
webdunia
थिएम ने 6-6 के स्कोर पर शानदार पासिंग शॉट लगाया और तीसरे चैंपियनशिप अंक पर पहुंच गए। ज्वेरेव के बैकहैंड बाहर मारते ही ज्वेरेव खिताब जीतने की ख़ुशी में कोर्ट पर गिर गए। थिएम ने मैच में 163 अंक जीते जबकि ज्वेरेव ने 159 अंक जीते। ज्वेरेव को मैच में 15 डबल फॉल्ट और दूसरी सर्विस पर केवल 41 फीसदी अंक जीतने भारी पड़े। 
 
थिएम ने इस जीत से ज्वेरेव के खिलाफ अपना रिकॉर्ड 8-2 पहुंचा दिया है। ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने जर्मन खिलाड़ी से पिछले चार मुकाबले जीते हैं जिसमें इस साल के ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में चार सेटों की जीत शामिल है। ज्वेरेव ने सेमीफाइनल में स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता के खिलाफ दो सेट से पिछड़ने के बाद जीत हासिल की थी लेकिन फाइनल में वह दो सेट जीतने के बाद अगले तीन सेट गंवा बैठे।
 
इस हार के बावजूद 23 वर्षीय ज्वेरेव के लिए अपने पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि रही। वह 2010 के यूएस ओपन में नोवाक जोकोविच के बाद से ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने।
 
ज्वेरेव ने मैच के बाद कहा, 'मैं डोमिनिक का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने पर बधाई देता हूं। यदि थिएम ने कुछ मौके गंवाए होते तो मैं ट्रॉफी उठा रहा होता लेकिन मैं यहां उपविजेता का भाषण दे रहा हूं। मैं अपनी टीम को उसके समर्थन के लिए बधाई देना चाहता हूं। पिछले दो वर्ष मेरे टेनिस करियर के लिए आसान नहीं रहे हैं। लेकिन सब कुछ सही ढंग से आगे बढ़ रहा है और मैं उम्मीद करता हूं कि एक दिन मेरे हाथ में भी ट्रॉफी होगी।'
 
थिएम ने फाइनल में 8 एस लगाए और 8 डबल फॉल्ट किए। उन्होंने मैच में 43 विनर्स लगाए और 55 बेजां भूलें कीं। ज्वेरेव ने मैच में 15 एस तो लगाए लेकिन साथ ही 15 डबल फॉल्ट भी किए। ज्वेरेव ने 52 विनर्स लगाए और 65 बेजां भूलें कीं।
 
थिएम ने खिताबी जीत के बाद अपने प्रशंसकों का आभार जताते हुए कहा, 'आपने आज जैसे भी मेरा समर्थन किया है, फिर चाहे वह टीवी के माध्यम से हो या स्ट्रीमिंग के माध्यम से, मैं आप सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं। खिताब जीतना मेरे लिए बड़ी बात है और आपने मुझे सपोर्ट करके मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया है।' थिएम को यूएस ओपन जीतने पर 30 लाख डॉलर यानी करीब 22 करोड़ रुपए का इनाम मिला है।
 
थिएम 2018 और 2019 में फ्रेंच ओपन फाइनल में पहुंचे थे लेकिन उन्हें स्पेन के राफेल नडाल के हाथों हार का सामना करना पड़ा था जबकि इस साल की शुरुआत में उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविक से पराजय का सामना करना पड़ा था।
थिएम ने इस सिलसिले को तोड़कर अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम जीत लिया। वर्ष 2014 में क्रोएशिया के मारिन सिलिच के यूएस ओपन जीतने के बाद से यह पहला मौका है जब किसी ग्रैंड स्लैम को नया चैंपियन मिला है। (वार्ता) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आर्चर, वोक्स, कुर्रन ने इंग्लैंड को दिलाई रोमांचक जीत और बराबरी