21 साल की केनिन ने Australian Open में महिला खिताब जीतकर इतिहास रचा

शनिवार, 1 फ़रवरी 2020 (18:21 IST)
मेलबोर्न। अमेरिका की प्रतिभाशाली खिलाड़ी और सेरेना विलियम्स की उत्तराधिकारी समझी जा रही 21 साल की सोफिया केनिन (Sofia Kenin) ने ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) में महिला वर्ग का खिताब जीतकर नया इतिहास रच दिया। तीन सेटों के खिताबी मुकाबले में केनिन ने स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा को 4-6, 6-2, 6-2 से हराया।
 
वर्ष के पहले ग्रैड स्लैम ऑस्ट्रेलिया ओपन को सोफिया केनिन के रूप में नई चैम्पियन मिल गई। सोफिया को ऑस्ट्रेलियन ओपन में 14वीं रैंक मिली थी लेकिन कोई नहीं जानता था कि वह चमचमाती ट्रॉफी को चूमेंगी।
 
सोफिया और गरबाइन मुगुरुजा के बीच महिला एकल का फाइनल मुकाबला 2 घंटे 3 मिनट तक चला और सोफिया ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया। दोनों ही खिलाड़ी पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में खेल रही थीं।
 
सोफिया खिताब जीतने के साथ 2008 में रूस की मारिया शारापोवा की सफलता के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला खिताब जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं।
पहले सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच बराबर की टक्कर रही और स्कोर 4-4 से बराबर था लेकिन मुगुरुजा ने अगले दो गेम जीतकर पहला सेट 6-4 से अपने नाम कर लिया। केनिन ने दूसरे सेट में शानदार शुरुआत करते हुई 4-1 की बढ़त बना ली। 
 
मुगुरुजा ने छठा गेम जीता लेकिन केनिन ने अगले दो गेम जीतकर यह सेट 6-2 से अपने नामकर मुकाबले को निर्णायक सेट में पहुंचा दिया। केनिन ने तीसरे सेट में मुगुरुजा को कोई मौका नहीं दिया और यह सेट 6-2 से जीतकर ऑस्ट्रेलियन ओपन में नया इतिहास रच डाला।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Team India की 'सुपर जीत' के जश्न में पड़ा ऐसे खलल...