Australian Open में फिर मौसम का खलल, राफेल नडाल और किर्गियोस जीते

शुक्रवार, 24 जनवरी 2020 (01:02 IST)
मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) में एक बार फिर मौसम ने खलल डाला है। टूर्नामेंट में प्रदूषित वर्षा के रूप में नई चुनौती आई जिससे कोर्ट कीचड़ के कारण खेलने योग्य नहीं रहे। इसी बीच राफेल नडाल (Rafael Nadal) और निक किर्गियोस (Nick Kyrgios) ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर अगले दौर में प्रवेश किया। महिला एकल में विंबलडन चैंपियन सिमोना हालेप (Simona Halep) ने ब्रिटेन की हैरियर डार्ट को हराया।
 
राफेल नडाल को अर्जेन्टीना के फेडेरिको डेलबोनिस के खिलाफ सीधे सेटों में 6-3, 7-6 (7/4), 6-1 की जीत के दौरान अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा। स्पेन के दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नडाल अगले दौर में हमवतन पाब्लो केरेनो बुस्ता से भिड़ेंगे, जिनके साथ इस महीने एटीपी कप में उन्होंने युगल जोड़ी बनाई थी।
 
जंगलों में लगी आग के पीड़ितों की मदद के लिए धनराशि जुटाने के प्रयास में अहम भूमिका निभाने के कारण लोकप्रिय हुए किर्गियोस ने फ्रांस के जाइल्स सिमोन को हराया को 4 सेट में 6-2, 6-4, 4-6, 7-5 से हराया।
इस जीत से किर्गियोस ने चौथे दौर में नडाल के साथ संभावित मुकाबले की ओर कदम बढ़ाए। इस साल टूर्नामेंट को जंगलों की आग के कारण फैले धुएं और राख, तेज बारिश और तेज हवाओं का सामना करना पड़ा है। इससे पहले धूल-मिट्टी वाली बारिश के कारण मेलबोर्न पार्क के कोर्ट पर कीचड़ की परत जम गई, जिसे साफ करने में कई घंटे लग गए और कई बाहरी कोर्ट उपयोग में नहीं लाए जा सके।
 
खेल दोबारा शुरू होने पर जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने फार्म में वापसी का संकेत देते हुए इगोर गेरासिमोव को 7-6 (7/5), 6-4, 7-5 से हराया। पांचवें वरीय डोमिनिक थिएम को हालांकि ऑस्ट्रेलिया के 140वें नंबर के खिलाड़ी एलेक्स बोल्ट के खिलाफ 5 सेट तक जूझना पड़ा। थिएम ने हालांकि धैर्य बरकरार रखते हुए 6-2, 5-7, 6-7 (5/7), 6-1, 6-2 से जीत दर्ज की।
महिला एकल में हालेप ने डार्ट को 6-2, 6-4 से हराया जबकि बेलिंडा बेनसिच ने पूर्व फ्रेंच ओपन चैंपियन येलेना ओस्टापेंको को शिकस्त दी जो इस महीने अपने पिता के निधन के बावजूद टूर्नामेंट में खेल रही थी। 2 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता गारबाइन मुगुरुजा ने स्थानीय खिलाड़ी अजला टोमलानोविच को 6-3, 3-6, 6-3 से हराया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख T20 series के ठीक पहले कप्तान Virat Kohli ने दिया चौंकाने वाला बयान