Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में होगा khelo India शीतकालीन खेलों का आयोजन

webdunia
गुरुवार, 13 फ़रवरी 2020 (17:18 IST)
नई दिल्ली। खेलमंत्री किरेन रिजीजु ने गुरुवार को घोषणा की कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख इस महीने पहले 'खेलो इंडिया' शीतकालीन खेलों की मेजबानी करेगा जबकि मार्च में इस तरह की प्रतियोगिता जम्मू-कश्मीर में होगी। 'खेलो इंडिया' शीतकालीन खेलों की दोनों प्रतियोगिताओं का खर्चा खेल मंत्रालय उठाएगा। पहली प्रतियोगिता लद्दाख में फरवरी के तीसरे हफ्ते जबकि दूसरी प्रतियोगिता जम्मू-कश्मीर में मार्च के पहले हफ्ते में होगी।
 
'खेलो इंडिया' लद्दाख शीतकालीन खेलों में आईस हॉकी चैंपियनशिप, फिगर स्केटिंग और स्पीड स्केटिंग स्पर्धाएं होंगी और इस प्रतियोगिता का आयोजन ब्लाक, जिला और केंद्र शासित स्तर पर किया जाएगा। इन खेलों में लगभग 1,700 खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।
 
'खेलो इंडिया' जम्मू-कश्मीर शीतकालीन खेल गुलमर्ग के कोंगडोरी में लड़के और लड़कियों के लिए 4 आयु वर्ग में होंगे। इन खेलों में 19 से 21, 17 से 18, 15 से 16 और 13 से 14 साल के आयु वर्ग के खिलाड़ी अल्पाइन स्कीइंग, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, स्नो बोर्डिंग और स्नोशूइंग स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे।
 
जम्मू-कश्मीर खेल परिषद और जम्मू-कश्मीर शीतकालीन खेल संघ द्वारा आयोजित इन खेलों में विभिन्न राज्यों और संगठनों की 15 टीमों के लगभग 841 खिलाड़ियों और अधिकारियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।
 
इस मौके पर रिजीजु ने कहा कि युवाओं की ऊर्जा को सही स्थान पर लगाने के लिए खेलों से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। हमने आइस हॉकी, फिगर स्केटिंग, स्पीड स्केटिंग जैसे खेलों को शामिल किया है, जो ओलंपिक का हिस्सा हैं। समय के साथ हम इन खेलों में चैंपियन तैयार करने में सफल रहेंगे।
 
उन्होंने कहा कि मुझे एक और 'खेलो इंडिया खेलो' को शुरू करने की घोषणा करने की खुशी है। यह 1 साल में तीसरे 'खेलो इंडिया' खेल होंगे और हमने स्वदेशी खेलों के लिए भी एक प्रतियोगिता के आयोजन की योजना बनाई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

'पति, पत्नी और वो' के चक्कर में स्टार क्रिकेटर Michael Clarke को 2.85 अरब रुपए में पड़ा तलाक