Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

पेरिस ओलंपिक के लिए जागी उम्मीद, मनिका बत्रा ने पाई सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

मनिका करियर की सर्वश्रेष्ठ 24वीं विश्व रैंकिंग पर

हमें फॉलो करें पेरिस ओलंपिक के लिए जागी उम्मीद, मनिका बत्रा ने पाई सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

WD Sports Desk

, मंगलवार, 14 मई 2024 (15:58 IST)
भारतीय टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा ने महिला एकल रैंकिंग में अपने करियर की सर्वोच्च विश्व रैंकिंग हासिल करते हुए 24वां स्थान हासिल किया है।नवीनतम अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) रैंकिंग मंगलवार को जारी की गई। यह पहली बार है कि कोई भारतीय महिला एकल में शीर्ष 25 में पहुंची है। विश्व रैंकिंग में मनिका की स्थिति में बड़े पैमाने पर सुधार हुआ है, उन्होंने अपने सऊदी स्मैश अभियान के बाद 15 स्थानों की एक लंबी छलांग लगाई।

मनिका बत्रा ने एकल टेबल टेनिस में किसी भारतीय द्वारा हासिल की गई सर्वोच्च रैंक के साथियान गणानाशेखरन के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। मनिका के लंबे समय तक मिश्रित युगल जोड़ीदार रहे जी साथियान ने वर्ष 2019 में पुरुष एकल में विश्व में 24वां स्थान हासिल किया था।

इस बीच, अनुभवी शरत कमल तीन स्थान नीचे खिसक कर दुनिया के 40वें नंबर पर पहुंचने के बावजूद पुरुष एकल में शीर्ष भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बने हुए हैं। मानव ठक्कर और हरमीत देसाई विश्व रैंकिंग में क्रमशः 62वें और 63वें स्थान पर हैं। जी साथियान पांच स्थान नीचे खिसक कर विश्व के 68वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Manika  (@manikabatra.15)

मनिका ने लिखा, ‘‘पेरिस 2024 की राह पर काफी आत्मविश्वास बढ़ा। शीर्ष 25 में जगह बनाना और आईटीटीएफ रैंकिंग के महिला एकल में किसी भारतीय द्वारा अब तक हासिल की गई सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग।’’

मनिका ने अपनी सफलता के लिए अपने कोच अमन बालगु और बेलारूस के ट्रेनिंग जोड़ीदार किरिल बारबानोव को भी धन्यवाद दिया।उन्होंने कहा, ‘‘आपके आशीर्वाद और समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद। विशेष रूप से निरंतर समर्थन के लिए मेरे कोच अमन बालगु, मेरे साथी किरिल बारबानोव और मेरे परिवार को। पेरिस 2024 की तरफ आगे और ऊपर बढ़ी।’’ 

एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता सुतीर्था और अयहिका मुखर्जी महिला युगल में 13वें स्थान पर पहुंच गईं हैं, जबकि मानव ठक्कर और मानुष शाह को तीन स्थान का नुकसान हुआ और अब वह पुरुष युगल रैंकिंग में 15वें स्थान पर हैं।मनिका और साथियान, जो कभी मिश्रित युगल वर्ग में शीर्ष पांच में थे। वह अब विश्व में 24वें स्थान पर खिसक गए हैं। हालांकि, हरमीत देसाई और यशस्विनी घोरपड़े ने 693 स्थान की छलांग लगाकर विश्व में 38वां स्थान हासिल किया है।

हरमीत और यशस्विनी का सऊदी स्मैश अभियान भी शानदार रहा। उन्होंने दुनिया की 6वें नंबर की जोड़ी अल्वारो रोबल्स और स्पेन की मारिया ज़ियाओ को हराने से पहले वर्तमान दुनिया की 19वें नंबर की जोड़ी पॉलिना वेगा और चिली के निकोलस बर्गोस को हराया।हालांकि भारतीय जोड़ी क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।



Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

T20I World Cup में बांग्लादेश ने किया इन अनुभवी खिलाड़ियों को शामिल, गेंदबाज को मिली उप कप्तानी