Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भावना जाट ने 20 किमी पैदल चाल में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

webdunia
शनिवार, 15 फ़रवरी 2020 (20:09 IST)
रांची। भारतीय एथलीट भावना जाट ने शनिवार को यहां राष्ट्रीय चैम्पियनशिप की 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के बाद 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। 
 
राजस्थान की 23 साल की इस एथलीट ने 1:29.54 सेकेंड के समय से ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया जिसका क्वालीफिकेशन समय 1:31.00 सेकेंड था। 
 
गरीब किसान परिवार की भावना ने इस तरह पिछले साल अक्टूबर में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के दौरान बनाए गए 1:38.30 सेकेंड के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में काफी सुधार किया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 
 
प्रियंका गोस्वामी 1:31.36 सेकेंड के समय से ओलंपिक कट से करीब से चूक गई जिसका आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक टोक्यो में किया जाएंगा। 
 
इससे पहले राष्ट्रीय रिकॉर्ड दिल्ली की बेबी सौम्या के नाम था जिन्होंने राष्ट्रीय पैदल चाल चैम्पियनशिप 2018 (दिल्ली) में 1:31:29 सेकेंड का समय लिया था। 
 
भावना जयपुर में कोच गुरमुख सिहाग की देखरेख में खुद ही अभ्यास करती है। उन्होंने जूनियर या सीनियर स्तर के किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया है। वह भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के किसी शिविर का भी हिस्सा नहीं रही है। 
 
उन्होंने सीनियर स्तर पर 2016 में राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय चैम्पियनशिप से पदार्पण किया। हैदराबाद में आयोजित इस प्रतियोगिता में वह 1:52:38 सेकेंड के समय के साथ पांचवें स्थान पर रही थी। 
 
भारतीय रेलवे में (कोलकाता में) ‘ट्रेन टिकट परीक्षक’ के तौर पर काम करने वाली भावना ने कहा, ‘यह सपने के सच होने जैसा है। मैं अभ्यास के दौरान 1:27:00 सेकेंड का समय ले रही थी। ऐसे में मुझे पता था कि अगर परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो मैं ओलंपिक क्वालीफाइंग समय 1:31:00 सेकेंड से कम समय में स्पर्धा को पूरा कर सकती हूं।’ 
 
जयपुर के सवई मान सिंह स्टेडियम के आस-पास सड़क पर अभ्यास करने वाली भावना ने कहा, ‘यह पिछले कुछ महीने से की गई मेरी और कोच की मेहनत का नतीजा है।’ 
 
केटी इरफान (पुरुषों की 20 किलोमीटर पैदल चाल), अविनाश साबले (पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज) एवं मिश्रित 4x400 मीटर रिले टीम और नीरज चोपड़ा (पुरुष भालाफेंक) पहले ही एथलेटिक्स में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। 
 
उनके कोच गुरमुख ने कहा कि भावना ने डोप परीक्षण के लिए नमूना दिया है जिसका मतलब यह हुआ कि उनका राष्ट्रीय रिकॉर्ड मान्य रहेगा। भावना इसके बाद एशियाई पैदल चाल चैम्पियनशिप में भाग लेंगी जो 15 मार्च से जापान में होगी। 

फोटो साभार ट्विटर
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Ranji Trophy : हारकर भी जम्मू कश्मीर ने क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया