नडाल रिकॉर्ड 12वें फ्रेंच ओपन फाइनल में, फेडरर को ग्रैंड स्लैम में 11 साल में दी सबसे करारी शिकस्त

शुक्रवार, 7 जून 2019 (22:16 IST)
पेरिस। गत चैम्पियन राफेल नडाल शुक्रवार को फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में रोजर फेडरर को करारी शिकस्त देकर रिकार्ड 12वें रोलां गैरां खिताब से महज एक कदम दूर हैं। नडाल ने अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी फेडरर को ग्रैंड स्लैम में 11 साल में सबसे बुरी तरह हराया। 
 
33 वर्षीय नडाल ने कोर्ट फिलिप चार्टियर पर अंतिम चार के मुकाबले में फेडरर को 6-3 6-4 6-2 से आसानी से मात दी और अब उनका सामना रविवार को दुनिया के नंबर एक नोवाक जोकोविच और ऑस्ट्रिया के चौथे वरीय डोमिनिक थिएम के बीच होने वाले सेमीफाइनल के विजेता से होगा। 
 
नडाल और फेडरर का फ्रेंच ओपन में 8 साल के बाद मुकाबला हुआ जिसमें नडाल ने 2 घंटे 25 मिनट में जीत हासिल की। दोनों फ्रेंच ओपन में आखिरी बार 2011 के फाइनल में भिड़े थे और तब भी नडाल ने जीत हासिल की थी।
दूसरी सीड नडाल ने मैच में 6 बार तीसरी सीड फेडरर की सर्विस तोड़ी। फेडरर ने हालांकि 2 बार सर्विस ब्रेक हासिल किए लेकिन वह रौलां गैरो की लाल बजरी पर नडाल की श्रेष्ठता को चुनौती नहीं दे पाए।
 
अपने 12वें फ्रेंच ओपन खिताब से 1 जीत दूर रह गए नडाल ने सेमीफाइनल मुकाबले में 33 विनर्स लगाए और 102 अंक जीते। फेडरर ने 25 विनर्स लगाए लेकिन 34 बेजां भूलें कीं। उन्होंने मैच में 25 विनर्स लगाए लेकिन उनकी सर्विस काफी कमजोर रही।
 
नडाल ने इस तरह पेरिस में फेडरर के खिलाफ अपनी जीत का रिकॉर्ड 6-0 पहुंचा दिया। उन्होंने इसके साथ ही फेडरर के खिलाफ 5 मैच हारने का क्रम भी तोड़ दिया। नडाल की पिछले 5 साल से अधिक समय में फेडरर पर यह पहली जीत है। मुकाबले के दौरान कोर्ट पर तेज हवा चल रही थी और धूल भी उड़ रही थी लेकिन मैच में नडाल की आंधी ने फेडरर को उड़ा दिया।
 
इस हार के साथ फेडरर का 2009 के बाद पहली बार फेंच ओपन जीतने का सपना टूट गया। नडाल ने फेडरर के खिलाफ 39 मुकाबलों में 24-15 की बढ़त हासिल कर ली है। फेडरर अपना मुकाबला हारने के बाद दर्शकों की तरफ हाथ हिलाते हुए जब कोर्ट से बाहर निकल रहे थे तो ऐसा लग रहा था कि वे मानो रौलां गैरो की लाल बजरी को अलविदा कह रहे हों। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ICC का बड़ा फैसला, महेंद्र सिंह धोनी को करना होगा बैज का 'बलिदान'