विंबलडन 2019 : सेरेना विलियम्स 24वें ग्रैंड स्लैम खिताब से एक कदम दूर

गुरुवार, 11 जुलाई 2019 (22:29 IST)
लंदन। पूर्व नंबर एक और 23 ग्रैंड स्लैम खिताबों की विजेता अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने निर्मम प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्राइकोवा को एकतरफा अंदाज में 6-1, 6-2 से पीटकर विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली।
 
11वीं सीड सेरेना का फाइनल में सातवीं वरीयता प्राप्त रोमानिया की सिमोना हालेप से मुकाबला होगा जिन्होंने आठवीं सीड यूक्रेन की एलीना स्वीतोलिना को लगातार सेटों में 6-1, 6-3 से हराकर पहली बार विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई।
 
विंबलडन में 7 बार की चैंपियन सेरेना ने 4 बार सर्विस ब्रेक हासिल करते हुए और 27 विनर्स लगाकर स्ट्राइकोवा को मात्र 59 मिनट में हरा दिया। सेरेना ने मुकाबले में स्ट्राइकोवा को कोई मौका नहीं दिया और 11वीं बार फाइनल में जगह बना ली। सेरेना गत वर्ष यहां उपविजेता रही थीं।
 
37 वर्षीय सेरेना अब मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी करने से एक कदम दूर रह गई हैं। मार्गरेट ने अपने 24 खिताबों में 11 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 फ्रेंच ओपन, 3 विबंलडन और 5 यूएस ओपन खिताब जीते हैं जबकि सेरेना ने 7 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 3 फ्रेंच ओपन, 7 विबंलडन और 6  यूएस ओपन खिताब जीते हैं।
 
इससे पहले पूर्व नंबर एक हालेप ने एकतरफा अंदाज में अपना सेमीफाइनल मुकाबला 1 घंटे 13 मिनट में जीता। हालेप का इससे पहले विबंलडन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2014 में सेमीफाइनल था। हालेप गत वर्ष ऑस्ट्रेलियन ओपन में उपविजेता और फ्रेंच ओपन में विजेता रही थीं। वे गत वर्ष विबंलडन के तीसरे दौर में बाहर हो गई थीं।
 
27 वर्षीय हालेप ने मैच में 5 बार स्वीतोलिना की सर्विस तोड़ी और मैच में 26 विनर्स लगाए। स्वीतोलिना ने मैच में सिर्फ एक ब्रेक हासिल किया।
 
स्वीतोलिना पहली बार किसी ग्रैंड स्लेम का सेमीफाइनल खेल रही थीं और उनका सफर यहीं समाप्त हो गया। 24 वर्षीय स्वीतोलिना पहले सेट में मात्र एक गेम जीत पाई जिसके बाद हालेप ने मैच में नियंत्रण बनाते हुए विपक्षी खिलाड़ी को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख विश्व कप के सेमीफाइनल में क्या अंपायर धर्मसेना ने जेसन रॉय को गलत आउट दिया?