Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शाकिब ने कहा था टी विश्वकप जीतने उतरे हैं और 3 मैच लगातार हार कर बाहर हुई बांग्लादेश तो ट्विटर पर उड़ा मजाक

webdunia
शनिवार, 30 अक्टूबर 2021 (11:08 IST)
टी-20 के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर शाकिब अल असन ने टी-20 विश्वकप के शुरु होने से पहले कह दिया था कि इस बार बांग्लादेश टी-20 विश्वकप सिर्फ खेलने नहीं जीतने के इरादे से उतरेगी। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमों को वह अपने घर में सीरीज हरा चुकी थी।

लेकिन जैसे ही टी-20 विश्वकप शुरु हुआ बांग्लादेश अपना पहला ही मैच स्कॉटलैंड से 5 रनों से हार बैठी। ओमान के खिलाफ भी टीम की बल्लेबाजी लचर रही लेकिन ओमान को रनों के लक्ष्य का पीछा करने का अनुभव नहीं था इसलिए यह मैच को जैसे तैसे जीतकर बांग्लादेश सुपर 12 में तो आ गई लेकिन बड़ी टीमों के खिलाफ नहीं टिक पाई।

पहले श्रीलंका फिर इंग्लैंड और कल वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम गेंद पर मैच गंवाने के बाद बांग्लादेश टी-20 विश्वकप की दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम (सुपर 12) बनी। इस कारण बांग्लादेश का काफी मजाक भी उड़ा।

मैच की बात करें तो विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन (40) और ऑलराउंडर जेसन होल्डर (15) की तूफानी पारियों के बाद आंद्रे रसेल के बेहतरीन आखिरी ओवर की बदौलत वेस्ट इंडीज ने शुक्रवार को बंगलादेश के खिलाफ आईसीसी टी-20 विश्व कप मुकाबले में तीन रन से जीत हासिल कर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा।
webdunia

गत चैंपियन वेस्ट इंडीज ने 20 ओवर में सात विकेट पर 142 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर बंगलादेश को पांच विकेट पर 139 रन पर रोक लिया। बंगलादेश को पारी के आखिरी ओवर की अंतिम गेंद पर जीत के लिए चौका चाहिए था लेकिन रसेल ने बेहतरीन बॉल डालकर जीत विंडीज की झोली में डाल दी। निकोलस पूरन को उनकी बेहतरीन पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

टाॅस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्ट इंडीज की टीम को पिछले मैचों की तरह इस बार भी अच्छी शुरुआत नहीं मिली। सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और एविन लुईस ज्यादा कुछ न कर सके और क्रमश: 10 गेंदों पर चार और नौ गेंदों पर छह रन बना कर आउट हो गए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रोस्टन चेज ने 39 रन बनाए, लेकिन वह काफी धीमे रहे। उन्होंने दो चौकों की मदद से 46 गेंदों पर 39 रन बनाए। कप्तान कीरोन पोलार्ड 18 गेंदों पर 14 रन बना कर नाबाद रहे, लेकिन पारी के हीरो निकोलस पूरन और टी-20 विश्व कप का पहला मैच खेल रहे जेसन होल्डर रहे। दोनों ने आकर चौकों-छक्कों की बरसात की और टीम की सुस्त पारी में जान डाली, जिसके चलते 120, 130 पर खत्म होने वाली पारी 142 रन तक पहुंची।

पूरन ने एक चौके और चार छक्कों की मदद से 22 गेंदों पर 40 और होल्डर ने दो छक्कों के सहारे पांच गेंदों पर ताबड़तोड़ 15 रन बनाए। पूरन ने जहां स्पिनरों मेहदी हसन और शाकिब अल हसन, वहीं होल्डर ने पारी के आखिरी ओवर में बंगलादेश के प्रमुख तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को टारगेट किया। होल्डर के दो और पोलार्ड के एक छक्के की बदौलत वेस्ट इंडीज ने इस ओवर में 19 रन निकाले। इससे पहले पूरन ने शाकिब और हसन द्वारा डाले गए क्रमश: 16वें और 18वें ओवर में दो-दो छक्के लगाए। इन तीन बड़े ओवरों की बदौलत ही वेस्ट इंडीज ही 142 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

बंगलादेश की तरफ से मेहदी हसन, शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान ने दो-दो विकेट लिए। तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद को विकेट तो नहीं मिला, लेकिन वह चार ओवर में महज 17 रन देकर सबसे किफायती गेंदबाज रहे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बंगलादेश ने 29 रन तक दो विकेट गंवा दिए। मोहम्मद नईम ने 17 और शाकिब अल हसन ने सात रन बनाकर आउट हो गए। सौम्य सरकार 13 गेंदों पर 17 रन बनाकर टीम के 60 रन के स्कोर पर आउट हुए। मुशफिकुर रहीम आठ रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रूप में टीम के 90 के स्कोर पर आउट हुए।

एक छोर पर जम कर खेल रहे विकेटकीपर लिटन दास ने कप्तान महमूदुल्लाह के साथ पांचवें विकेट के लिए 40 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लेकिन ड्वेन ब्रावो के पारी के 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर लिटन बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बॉउंड्री पर लम्बे कद के जैसन होल्डर के हाथों लपके गए। लिटन ने 43 गेंदों पर 44 रन में चार चौके लगाए।

बंगलादेश को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे लेकिन रसेल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए इस ओवर में मात्र नौ रन दिए। महमूदुल्लाह 24 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 32 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि अफीफ हुसैन दो रन बनाकर नाबाद रहे।

विंडीज की तीन मैचों में यह पहली जीत रही और उसकी उम्मीदें कायम हैं जबकि बंगलादेश की टीम लगातार तीसरा मुकाबला हारकर होड़ से बाहर हो गयी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आसिफ ने एक ओवर में 4 छक्के लगाकर पाकिस्तान को दिलाई अफगानिस्तान पर 5 विकेट से जीत