कांग्रेस ने की तेलंगाना में ईवीएम पैनल का रंग बदलने की मांग

गुरुवार, 22 नवंबर 2018 (17:45 IST)
नई दिल्ली। कांग्रेस ने तेलंगाना में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पैनल के कागज का रंग गुलाबी होने के मुद्दे पर चुनाव आयोग से मुलाकात कर इसका रंग बदलने की मांग की है।
 
कांग्रेस सचिव प्रणव झा तथा पार्टी नेता और उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता मोहम्मद ए. खान ने गुरुवार को चुनाव आयोग को इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपा और कहा कि तेलंगाना में स्टेशनरी प्रिंटिंग आयुक्त को 26 अक्टूबर को एक आदेश जारी किया गया है जिसके तहत उसे आम चुनाव के साथ ही राज्य विधानसभा चुनाव के लिए गुलाबी रंग के 9 लाख ईवीएम पैनल खरीदने को कहा गया है।
 
उन्होंने कहा कि राज्य में चुनाव लड़ रही तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) का यह आधिकारिक रंग है और पार्टी अपने बैनर, झंडे, घोषणा पत्र आदि में इसी रंग के कागजों का इस्तेमाल करती है। राज्य में यह रंग एक तरह से टीआरएस का प्रतीक माना जाता है।
 
पार्टी ने आयोग से गुलाबी रंग के ईवीएम पैनल पेपर हटाने की मांग करते हुए कहा कि हाल में बृहद हैदराबाद पालिका के चुनाव हुए थे। इस चुनाव में आयोग ने ईवीएम मशीन पर नोटा बटन के लिए गुलाबी रंग के इस्तेमाल का प्रस्ताव किया था।
 
टीआरएस ने इसका जबरदस्त विरोध किया और कहा कि यह पार्टी का आधिकारिक रंग है और नोटा बटन का रंग गुलाबी रखने से मतदाता भ्रमित होगा और इस भ्रम के कारण पार्टी के वोट नोटा में जा सकते हैं।
 
कांग्रेस नेताओं ने कहा कि टीआरएस के इस विरोध को देखते हुए ईवीएम में गुलाबी रंग का नोटा बटन नहीं लगाने की पार्टी मांग को मान लिया गया था और अब इसी आधार पर ईवीएम पैनल का रंग गुलाबी नहीं रखने की उनकी मांग को भी माना जाना चाहिए। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख शिवराज का करारा हमला, मध्यप्रदेश को तबाह कर देगी कांग्रेस