Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऑक्सफोर्ड का टीका ज्यादा उम्र वालों के लिए कारगर, भारत में चल रहा है ट्रॉयल

webdunia
लंदन। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोरोनावायरस (Coronavirus) टीका (Vaccine) 56-69 आयु समूह के लोगों तथा 70 साल से अधिक के बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में महत्वपूर्ण सुधार करने में कारगर रहा है।
 
इस टीके से संबंधित यह जानकारी गुरुवार को पत्रिका ‘लैंसेट’ में प्रकाशित हुई, जिसका विकास भारतीय सीरम संस्थान के साथ मिलकर किया जा रहा है।
अध्ययन में 560 स्वस्थ वयस्कों को शामिल किया गया और पाया गया कि ‘सीएचएडीओएक्स 1 एनकोव-19’ नाम का यह टीका युवा वयस्कों की तुलना में अधिक आयु समूह के लोगों के लिए अधिक उत्साहजनक है। इसका मतलब है कि यह टीका अधिक आयु समूह के लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर सकता है।
अनुसंधानकर्ताओं ने उल्लेख किया कि यह निष्कर्ष उत्साहजनक है क्योंकि अधिक आयु समूह के लोगों को कोविड-19 संबंधी जोखिम अधिक होता है। इसलिए कोई ऐसा टीका होना चाहिए जो अधिक आयु समूह के लोगों के लिए कारगर हो।
 
ऑक्सफोर्ड टीका समूह से जुड़े डॉक्टर महेशी रामासामी ने अधिक आयु समूह के लोगों में टीके के अच्छे परिणामों पर खुशी व्यक्त की। ब्रिटेन ऑक्सफोर्ड टीके की 10 करोड़ खुराक का पहले ही ऑर्डर दे चुका है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

डॉ. हर्षवर्धन बोले, Covid 19 टीके में स्वास्थ्यकर्मियों व उम्रदराजों को देंगे प्राथमिकता