डमरू घाटी पर महाशिवरात्रि का मेला

धार्मिक पर्यटन स्थल : विशाल शिव मंदिर

Webdunia
ND

मध्यप्रदेश के जबलपुर क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन स्थल का रूप ले चुका विशाल शिव मंदिर डमरूघाटी पर महाशिवरात्रि के पर्व पर भरने वाले विशाल मेले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। गाडरवारा में निर्मित डमरूघाटी समिति द्वारा श्रद्घालुओं के आगमन से लेकर प ूजा- अर्चना तक की विशेष तैयारियां की गई हैं। 20 फरवरी से यहां पर तीन दिवसीय विशाल मेला भरेगा जिसमे हजारों श्रद्घालुओं के आने की संभावना है।

यहां के तत्कालीन डीएसपी स्व. भगवानदास परिहार ने आत्मप्रेरणा से जनता का सहयोग लेकर शक्कर नदी के तट पर स्थित डमरू के आकार वाली एक घाटी में भव्य शिव मंदिर का निर्माण कराया। इस मंदिर में शिवलिंग की स्थापना की गई है तथा बगल में पवनपुत्र हनुमान जी की विशालकाय प्रतिमा प्रतिष्ठित की गई है।

उक्त मंदिर के अंदर 15 फुट बुनियाद दी गई है। शिवजी की प्रतिमा के ठीक सामने 10 फीट की निचाई चंद्राकार व्यास के 7550 फुट के पक्के मैदान के वृत्त में शिवजी के वाहन नंदी की प्रतिमा निर्मित है। जिसकी मूर्ति 7 फुट ऊंची है। प्रणाम की मुद्रा में आसीन नंदी का मुख चंद्रचूणामणि शिवजी की प्रतिमा की ओर है। जहां नंदी विराजमान है वह अनुमानतः 100 फुट की पृष्ठभूमि में विशाल शिवलिंग का निर्माण किया गया है।

उक्त शिवलिंग की धरातल से लेकर ऊपर तक की कुल ऊंचाई 51 फुट है। जन सुविधा की दृष्टि से 15 फुट की ऊंची सीढि़यां बनाई गई है तथा जिलहरी को आकार दिया है। शिवलिंग के अन्दर लम्बाई 21 फुट और कुल गोलाई का व्यास 65 फुट है। मंदिर में प्रवेश के लिए 2 सुसज्जित द्वार भी बनाए गए हैं।

गौरतलब है कि जब इस शिव मंदिर को लोकार्पित किया गया था, उस दौरान पड़ने वाली शिवरात्रि में ऐसा जनसैलाब उमड़ा था जिसे आज तक नहीं देखा गया। धर्म के प्रति आस्थावान शहर गाडरवारा में स्थित डमरूघाटी के शिव मंदिर में रोजाना श्रद्घालुओं का तांता लगा रहता है और मप्र के पर्यटन नक्शे पर आने की यह अहमियत भी रखता है।

हर वर्ष महाशिवरात्रि पर हजारों की संख्या में यहां महिलाएं और पुरुष आकर शंकरजी की पूजा आराधना और अभिषेक करते है।

Show comments

बॉलीवुड हलचल

तनु वेड्स मनु 3 की स्क्रिप्ट हुई पूरी, पहली बार ट्रिपल रोल में दिखेंगी कंगना रनौट!

खेल खेल में के बाद भूत बंगला के साथ फैंस का मनोरंजन करने के लिए तैयार अक्षय कुमार

120 बहादुर के सेट से फरहान अख्तर ने शेयर की BTS तस्वीरें, दिखाई लद्दाख की खूबसूरत झलक

स्त्री 2 की सफलता के बाद साईं बाबा का आशीर्वाद लेने शिरडी पहुंचीं श्रद्धा कपूर

IIFA 2024 के 3 दिनों में उर्वशी रौटेला ने पहने इतने करोड़ रुपए के आउटफिट

सभी देखें

जरूर पढ़ें

स्त्री 2 फिल्म समीक्षा : विक्की की टीम का इस बार सरकटा से मुकाबला

खेल खेल में मूवी रिव्यू: अक्षय कुमार की कॉमिक टाइमिंग जोरदार, लेकिन ‍क्या फिल्म है मजेदार?

वेदा फिल्म समीक्षा: जातिवाद की चुनौती देती जॉन अब्राहम और शरवरी की फिल्म | Vedaa review

औरों में कहां दम था मूवी रिव्यू: अजय देवगन और तब्बू की फिल्म भी बेदम

Kill movie review: खून के कीचड़ से सनी सिंगल लोकेशन थ्रिलर किल