Budget 2020: बहीखाता लेकर निकलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

शनिवार, 1 फ़रवरी 2020 (09:47 IST)
नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को सुबह 11 बजे संसद में मोदी सरकार 2.0 का बजट पेश करेंगी। वह सुबह 9 बजे वित्त मंत्रालय पहुंची और बहीखाता लेकर राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुई। पिछली बार 5 जुलाई को भी वित्त मंत्री ने ब्रीफकेस की जगह बहीखाता का इस्तेमाल किया था।
 
सीतारमण 2020-21 का पूर्ण बजट पेश रही हैं। वे बजट दस्तावेज लाल रंग के बैग में लेकर पहुंचीं, जिस पर राष्ट्रीय चिह्न बना हुआ था।
 
उल्लेखनीय है कि साल 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली बार ब्रीफकेस की जगह एक फोल्डर में बजट लेकर निकली थीं। यह परंपरागत बहीखाते की याद दिला रहा था। इससे पहले विभिन्न सरकारों में सभी वित्तमंत्री बजट पेश करने के लिए बजट दस्तावेज ब्रीफकेस में लेकर जाते रहे हैं, जो औपनिवेशिक अतीत की याद दिलाता था। वित्त मंत्री ने खुलासा किया था कि उनकी मामी ने उन्हें यह बस्ता बनाकर दिया था।
 
इस संदर्भ में सीतारमण ने कहा था कि, 'सूटकेस, ब्रीफकेस मुझे पसंद नहीं आता। यह अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा है। हमें यह पसंद नहीं। फिर मेरी मामी ने मुझे लाल कपड़े का बस्ता बनाकर दिया। उन्होंने पूजा-अर्चना करने के बाद मुझे यह लाल बस्ता दिया। यह घर का थैला नहीं लगे इसलिए सरकारी पहचान देने के लिए उस पर अशोक स्तंभ का चिन्ह लगाया गया।'

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दिल्ली चुनाव में लगेगा हिंदुत्व का तड़का, शाहीन बाग में रैली करेंगे योगी आदित्यनाथ